News hindi tv

Business Idea: नौकरी के साथ पार्ट टाइम शुरू करे ये काम , 10-15 साल बैठे करें कमाई

Business Idea: इस बिजनेस में एक बार निवेश करने पर आप 10 से 15 साल आराम से अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार भी आपकी मदद करेगी. आइए जानते हैं क्या है ये बिजनेस और कितना हो सकता है मुनाफा?
 | 
Business Idea: नौकरी के साथ पार्ट टाइम शुरू करे ये काम , 10-15 साल बैठे करें कमाई

NEWS TV HINDI, DELHI : अगर नौकरी के साथ एक्स्ट्रा कमाई (Extra Income) करना चाहते हैं तो हम आपको एक बेहतर बिजनेस आइडिया दे रहे हैं. यह बिजनेस आप नौकरी के साथ पार्ट टाइम के रूप में शुरू कर सकते हैं.

इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. इस बिजनेस में एक बार निवेश करने पर आप 10 से 15 साल आराम से अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार भी आपकी मदद करेगी. आइए जानते हैं क्या है ये बिजनेस और कितना हो सकता है मुनाफा?

 

 


टेंट हाउस (Tent House) का बिजनेस


इस बिजनेस का नाम टेंट हाउस (Tent House) है. यह एक ऐसा बिजनेस हैं, जिसे एक गांव से लेकर शहर में कहीं भी शुरू कर सकते हैं. इसमें कोई नुकसान नहीं है. इसका इस्तेमाल शादियों, त्योहारों, धार्मिक समारोह, राजनीतिक और सरकारी अन्य फंक्शन में किया होता है. इसलिए यह बिजनेस काफी प्रॉफिटेबल(business very profitable) है.


कितने में शुरू होगा Tent House Business


स्वरोजगार को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने टेंट हाउस बिजनेस पर एक रिपोर्ट तैयार की है. खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, Tent House का बिजनेस 4 लाख रुपये में शुरू हो जाएगा. इसमें 100000 रुपये 500 वर्ग फउट बिल्डिंग शेड पर खर्च होंगे. वहीं 300000 रुपये शामियाना, बर्तन, टेबल, कुर्सी, पंखे, रस्सी और बांस आदि खरीदने पर खर्च होंगे.


कितनी हो सकती है कमाई?


केवीआईसी (KVIC) की रिपोर्ट में कहा गया है कि टेंट हाउस (Tent House) के बिजनेस से सालाना 150000 रुपये तक इनकम हो सकती है. रिपोर्ट के अनुसार बिल्डिंग के निवेश को रेंटल में बदल दिया जाए यानी आप सामान रखने के लिए बिल्डिंग शेड न बनाकर किराये पर लेते हैं तो कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट घट जाएगा. आपका मुनाफा बढ़ जाएगा.