News hindi tv

Business Ideas : नहीं है कोई नौकरी तो Amazon दे रहा 3 लाख कमाने का मौका

यदि आप फुल टाइम या पार्ट टाइम जॉब (Part time jobs) की तलाश में है, तो लोकप्रिय ई-कॉमर्स कंपनी Amazon आपको अच्छी कमाई करने का मौका दे रही है। आप भी अमेजन के साथ काम करके पैसे कमा सकते हैं। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 | 
Business Ideas : नहीं है कोई नौकरी तो Amazon दे रहा 3 लाख कमाने का मौका

NEWS TV HINDI, DELHI : भारत में अमेजन डिलिवरी पार्टनर के तौर पर काम कर लोग सालाना 3 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। अच्छी बात यह है कि आपको इसके लिए 8 से 10 घंटों का समय बर्बाद करने की आवश्यकता भी नहीं है।

आइए हम आपको बताते हैं कि अमेजन के डिलिवरी पार्टनर कैसे बनते हैं (How to become amazon delivery partner) और आप ऐसा करने से कितनी कमाई (Amazon delivery partner salary or earning) कर सकते हैं।
 

अमेजन डिलिवरी पार्टनर कैसे बनें?


Amazon Flex ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के FAQ पेज पर इस काम से संबंधित सभी जानकारियां दी हुई है। हम इन जानकारियों को आपके लिए सरल बना रहे हैं। अमेजन का डिलीवरी पार्टनर बनने के लिए आपको सबसे पहले अपनी कुछ जानकारियां मुहैया करा कर Amazon Flex ऐप को डाउनलोड करना होगा।

इन जानकारियों में आपका नाम, मोबाइल नंबर, इमेल एड्रेस, आपके पास किस तरह का वाहन है आदि शामिल हैं। इसके बाद आपको खुद को ऐप पर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आपको अपने मौजूदा अमेजन अकाउंट(amazon account) के जरिए ऐप में लॉग-इन करना होगा और यदि आपके पास अमेजन अकाउंट नहीं है, तो आप अपना नया अकाउंट बना सकते हैं।
इसके बाद आपको बैकग्राउंड चेक (पहचान की जांच) कराने के लिए ऐप द्वारा मांगी गई जानकारियों को सही-सही डालना होगा। इसके बाद आपको अपना सर्विस एरिया चुनना होगा, जहां आप डिलिवरी सर्विस देना चाहते हैं। टैक्स की कटौती और पेमेंट की प्राप्ति के लिए आपको कुछ अन्य जानकारियां भी देनी होगी।


 अमेजन डिलिवरी पार्टनर बनने के लिए क्या चाहिए?


सबसे पहले आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा आपके पास एक Android फोन होना चाहिए, जिसमें कम से कम 2GB रैम होनी चाहिए। इस फोन में फ्लैश के साथ कैमरा, GPS लोकेशन सर्विस और वॉइस व डेटा कनेक्टिविटी के साथ एक एक्टिव सिम कार्ड होना जरूरी है।


इसके बाद दूसरी सबसे जरूरी आवश्यकता यह है कि आपके पास एक वाहन होना चाहिए। आपके पास एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस, आपके वाहन की वैध आरसी (RC), वाहन का बीमा सर्टिफिकेट और प्रदूशण सर्टिफिकेट (PUC) भी होना जरूरी है। टैक्स से संबंधित दस्तावेज़ों में वैध पैन कार्ड और पेमेंट की प्राप्ति के लिए एक सेविंग या करेंट अकाउंट का होना भी आवश्यक है।
 

अमेजन डिलिवरी पार्टनर कितना कमा सकते हैं?


अमेजन का कहना है कि डिलिवरी पार्टनर हर घंटे 120 से 140 रुपये कमा सकता है और प्रति दिन अधिकतम 6 घंटे काम कर सकता है। इसके अनुसार आप प्रति माह औसत 25,000 रुपये और सालाना औसत 3 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। यदि आप इस काम को पार्ट टाइम के तौर पर करते हैं और प्रति दिन अधिकतम 4 घंटे काम करते हैं, तो आप प्रति माह औसत लगभग 17,000 रुपये और सालाना औसत 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। अमेजन का कहना है कि डिलिवरी पार्टनर(delivery partner) को इस कमाई का 1% टैक्स के रूप में देना होगा।