News hindi tv

Business Ideas: घर की छत कराएगी नौकरी से डबल कमाई, नई टेक्नोलॉजी का उठाएं फायदा

आप अपने घर की खाली पड़ी छत पर माइक्रोग्रीन फार्मिंग करके हर महीने 1 लाख रुपये तक कमाई कर सकते हैं. वर्तमान में ऑर्गेनिक फ़ूड की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में आपके पास यह बिजनेस शुरू करने का अच्छा मौका है. इस बिजनेस में आपको बहुत ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 | 
Business Ideas: घर की छत कराएगी नौकरी से डबल कमाई, नई टेक्नोलॉजी का उठाएं फायदा

NEWS TV HINDI, DELHI : अगर आप घर बैठे कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक कमाल का आईडिया(awesome idea) दे रहे हैं. हम देखते हैं कि ज्यादातर लोग अपने घर की छत का इस्तेमाल सिर्फ कपड़े आदि सुखाने और बिना काम की चीजें रखने के लिए करते हैं.

लेकिन अगर आपके घर की छत पर 500 से 1000 स्क्वायर फीट का भी स्पेस है तो आप वहां माइक्रोग्रीन फार्मिंग(microgreen farming) कर सकते हैं. इसके लिए आपको छत पर मिट्टी की लेयर बिछाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

आपको बता दें कि आजकल लोग हेल्थ के लिए प्रति काफी अवेयर हो गए हैं और ऑर्गेनिक फ़ूड(organic food) को ज़्यादा पसंद करते हैं. लेकिन यह आसानी से कहीं मिल नहीं पाता है. आप इस मौके का फायदा उठा सकते हैं. आप इस बिजनेस के जरिए थोड़े से खर्च में हर महीने 1 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. आप इसे पार्ट टाइम या फुल टाइम अपनी इच्छानुसार शुरू कर सकते हैं.


छत पर कैसे होगी सब्जियों की खेती?


छत पर खेती करने की टेक्नोलॉजी को टेरेस फार्मिंग कहते हैं. आप घर की छत पर मिट्टी बिछाए बिना भी आसानी से खेती कर सकते हैं. इसके लिए टेबल की ऊंचाई के बराबर कंटेनर में छोटी-छोटी क्यारियां बनाई जाती है.
आप इनमें माइक्रोग्रीन की फार्मिंग कर सकते हैं. इसमें सरसों, गोभी, आर्गुला, पालक, मूली, जलकुंभी, मटर, पत्ता गोभी सहित 40 प्रकार की सब्जियां शामिल हैं. इसके बीज आम सब्जियों से अलग होते हैं और उत्पादन भी जल्दी होता है. इन्हें बिना पकाए चटनी, अचार अथवा मसाले के साथ खाया जाता है.


माइक्रोग्रीन फार्मिंग के हैं कई फायदे


जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री के मुताबिक माइक्रोग्रीन में आम सब्जियों की तुलना में 40 फीसदी से ज्यादा पोषक तत्व और विटामिंस होते हैं. यानी हेल्थ के लिए ये काफी फायदेमंद होते हैं. इनका उत्पादन 2 से 4 सप्ताह में हो जाता है इससे फसल खराब होने का खतरा कम रहता है. वहीं इनमें जमीन से संपर्क नहीं होने के कारण कीड़े लगने की संभावना नहीं रहती है.
 

लगातार बढ़ रही है डिमांड


दुनियाभर में माइक्रोग्रीन की डिमांड(Microgreen demand) बहुत तेजी से बढ़ रही है. हेल्थ को लेकर लोगों की चिंता के कारण इनकी डिमांड आगे चलकर और भी ज्यादा बढ़ने वाली है. बड़े शहरों में रहने वाले हाईप्रोफाइल परिवारों में इसकी डिमांड सबसे ज्यादा है.

जब आप मार्केट में इनकी बिक्री करते हैं तो आम सब्जियों की तुलना में ज्यादा कीमत मिलती है. ग्रीन वेजिटेबल बॉक्स पैकिंग की मदद से आप इन्हें और आकर्षित बना सकते हैं. इस तरह 1000 स्क्वायर फ़ीट की छत से आप 1 लाख तक कमाई कर सकते हैं.