News hindi tv

Car Service Tips: अपनी कार एसी की सर्विस करवाने से पहले जान लें ये बात, गर्मी में होगा ठंड का अहसास

गर्मियों के दिन आने शुरू हो गए है ऐसे में आज हम आपको कार एसी से जुड़े उन आसान उपाय के बारे में बताने जा रहे हैँ जिन्हें अपनाने के बाद आप गाड़ी की एसी गर्मी में भी ठंड का अहसास करवाएगी।
 | 
Car Service Tips: अपनी कार एसी की सर्विस करवाने से पहले जान लें ये बात, गर्मी में होगा ठंड का अहसास

News Hindi TV: दिल्ली, Car AC Maintenance Tips: देशभर में गर्मी ने दस्तक दे दी है। दोपहर के समय बिना Car AC चालू कर सफर करना मुश्किल हो गया है। AC चालू करने से पहले उसकी सर्विस करवानी भी जरूरी है। जिससे उसकी कूलिंग बनी रहे और कार का केबिन तपती गर्मी में भी ठंडा रहेगा। इसके लिए आपको AC मेंटेनेंस के कुछ आसान उपाय पता होने चाहिए।
फिल्टर साफ करना जरूरी

Car AC में एक फिल्टर लग होता है। यह फिल्टर कार केबिन के अंदर लगा होता है। मैकेनिक की सलाह पर इस फिल्टर को साफ करवा लेना चाहिए। जरूरत हो तो इसे बदलवा लेना चाहिए। फिल्टर को चेंज करना बेहद आसान और कम समय का काम है।


AC की सर्विस जरूरी

Car AC की सर्विस बेहद जरूरी है। जिस तरह हम नियमित अपनी कार की सर्विस करवाते हैं। इसी तरह कार एसी की भी सर्विस करवाएं। सर्विस में एसी लीक, रेफ्रिजरेंट लेवल, ब्लॉकेज, उसके बेल्टों की जांच, बाहर की जाली की धुलाई आदि काम होता है।


शुरूआत में धीरे पर रखें

कार एक्सपर्ट कहते हैं कि AC को स्टार्ट करते हुए एकदम उसे हाई स्पीड पर नहीं करना चाहिए। पहले कम स्पीड में कार के शीशे कुछ खोल कर रखें। फिर जब गर्म हवा बाहर निकल जाए तो शीशे बंद कर धीरे-धीरे स्पीड तेज कर सकते हैं।

कई कारों में एसी के तापमान कंट्रोल करने का ऑप्शन रहता है। ऐसे एसी को सर्दी हो या गर्मी कुछ दिन के भीतर जरूर चलाएं। जिससे इसमें ऑयल घूमता रहे और इसके कल-पुर्जे दुरुस्त रखें।