News hindi tv

Cheap Ac: मार्केट में आ गया सबसे सस्ता एसी, गर्मियों में कमरे को बना देगा शिमला

भारतीय की कंपनी ने एक ऐसा एयर कंडिशनर बनाया है, जो केवल 400 वाट बिजली खर्च करता है. यह AC किसी पेडस्टल पंखे से भी कम आवाज करता है. यह एसी खिड़की खोलने पर और भी बढ़िया तरीके से काम करता है. इसे आप हर मौसम में यूज कर सकते हैं. आइये जानते है इस एसी का रेट।
 | 
Cheap Ac: मार्केट में आ गया सबसे सस्ता एसी, गर्मियों में कमरे को बना देगा शिमला

NEWS TV HINDI,DELHI: गुजरात स्थित एक भारतीय कंपनी Tupik ने नाममात्र बिजली में चलने वाला एयर कंडिशनर (AC) बनाया है. किसी भी AC की तुलना में Tupik AC बहुत कम बिजली खर्च करता है. यह एसी केवल 400 वाट बिजली खर्च करता है. Tupik AC का वजन 13 किलो है और यह कॉम्पैक्ट साइज में आता है. इस एसी की फिटिंग के लिए किसी खास वायरिंग या इलेक्ट्रीशियन की जरूरत नहीं होती है. इसे आप अकेले ही सेट कर सकते हैं. Tupik एक बेड एसी है जिसे डबल बेड या सिंगल बेड पर लगाया जाता है.

कंपनी का दावा है कि यह एसी किसी पेडस्टल पंखे से भी कम आवाज करता है. आप इसे अपने बेड साइज के हिसाब से फिट कर सकते हैं. सामान्य एयर कंडीशनर की तरह Tupik भी हवा ठंडी करने के लिए R134 रेफ्रीजरेंट का इस्तेमाल करता है. यह पूरी तरह से इको फ्रेंडली है. इस एसी को इस्तेमाल करने के लिए आपको घर की विंडो और दरवाजे बंद करने की जरूरत नहीं होगी. इस एसी को लगाने के बाद आप खिड़की भी खोल सकते हैं. खिड़की खोलने से यह एसी और भी बढ़िया तरीके से काम करता है.

हर मौसम में करेगा काम


इसे आप गर्मी, बारिश और ठंडी सभी मौसम में यूज कर सकते हैं. Tupik AC हर मौसम में कारगर है. यह सर्दियों में आपको गर्म रखने का काम भी करता है. गर्मियों में इसे चलाने के 3 मिनट के अंदर ही कंप्रेसर ठंडी हवा देना शुरू कर देता है. यह एयर कंडिशनर 9 डिग्री से 13 डिग्री का ठंडा तापमान देता है. कंपनी का कहना है कि यह एसी 50 डिग्री के इंडोर तापमान में भी काम करता है.


UPS इन्वर्टर से भी चल सकता है


इस एसी को चलाने के लिए बस इलेक्ट्रिसिटी की जरूरत होती है. इसके अतिरिक्त इसमें कोई पानी, गैस, बैटरी आदि की जरुरत नहीं होती है. यह एसी जनरेटर, UPS, बैटरी, सोलर पॉवर से भी चलाया जा सकता है. इतना ही नहीं इसकी सफाई भी आसानी से हो जाती है. इसकी सफाई के लिए बस इसके फिन्स और फिल्टर्स को साफ करने की आवश्यकता पड़ती है.


कितनी है कीमत?


Tupik AC के दो मॉडल आते हैं. एक मॉडल सिंगल बैड के लिए और दूसरा डबल बैड के हिसाब से तैयार किया गया है. दोनों मॉडल की कीमत क्रमश: 17,990 और 19,990 है. कंपनी एसी पर एक साल की वारंटी दे रही है.