News hindi tv

DA DR Hike News: कर्मचारियों के डीए और डीआर में बढ़ोतरी के संकेत, जल्द होगा बड़ा ऐलान

ताजा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। सूत्रों के हवाले खबर के अनुसार कर्मचारियों के डीए और डीआर में जल्द ही बढ़ोतरी को लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है।
 | 
DA DR Hike News: कर्मचारियों के डीए और डीआर में बढ़ोतरी के संकेत, जल्द होगा बड़ा ऐलान

News Hindi TV: दिल्ली, केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को सरकार जल्द ही तोहफा दे सकती है. खबर है कि सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) में बढ़ोतरी का फैसला आने वाले सप्ताह के दौरान ले सकती है. कर्मचारी अपने डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) का इंतजार कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में 15 मार्च को कैबिनेट की बैठक होनी है. माना जा रहा है कि बैठक के दौरान सरकार डीए में बढ़ोतरी पर फैसला ले सकती है. हालांकि, अभी इस पर किसी भी तरह का आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.

पहली छमाही का बढ़ना है डीए

सरकार हर छह महीने पर कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है. फिलहाल पहली छमाही (जनवरी-जून 2023) तक के लिए बढ़ोतरी का ऐलान होना है. साथ ही केंद्र सरकार के पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत (DR) में भी इजाफा कर सकती है. कर्मचारी संगठन 4 फीसदी DA/DR Hike की आस लगाए हैं. अगर ऐसा होता है तो उनका महंगाई भत्ता 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा और केंद्रीय कर्मियों की सैलरी जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.


लाखों कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

अगर सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का फैसला लेती है, तो फिर इसका फायदा करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 63 लाख पेंशनर्स को होगा. केंद्र सरकार द्वारा डीए/डीआर में सालाना जनवरी की शुरुआत से जुलाई महीने के अंत तक बढ़ोतरी करने का नियम रहा है. हालांकि, बीते कुछ वर्षों में इसमें देरी देखने को मिली है. पिछली छमाही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था. इसके बाद कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी हो गया था.


कितना बढ़ सकता है डीए?

महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है. सरकार हर छह महीने में डीए में बदलाव करती है. महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है. महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में बढ़ोतरी उतनी ही अधिक होती है. कहा जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा कर सकती है. इस तरह कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी पर पहुंच जाएगा.

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी?

अगर सैलरी के हिसाब से देखें तो यदि किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक-पे 1,8000 रुपये है, तो 38 फीसदी के हिसाब से 6,840 रुपये का महंगाई भत्ता बनता है. वहीं अगर ये डीए 42 फीसदी हो जाता है तो कर्मचारी का डीए बढ़कर 7,560 रुपये हो जाएगा. अधिकतम बेसिक-पे के हिसाब से देखा जाए, तो 56,000 रुपये के आधार पर महंगाई भत्ता 21,280 रुपये बनता है. अब इसमें चार फीसदी की बढ़ोत्तरी के हिसाब से देखा जाए, तो ये उछलकर 23,520 रुपये हो जाएगा. ऐसे में मिनिमम बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को हर महीने 720 रुपये और सालाना 8,640 रुपये का लाभ होगा.