News hindi tv

DA Hike : 50 लाख कर्मचारियों को मार्च में मिलेगी बड़ी खुशखबरी, सैलरी के साथ खाते में आएगा 2 महीनों का एरियर

7th pay commission latest update : आपको बता दें कि हाल ही में सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया हैं। अगर आप एक सरकारी कर्मचारी है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी आई हैं। जानिए नीचें खबर में इससे जुड़ा पूरा अपडेट...
 | 
DA Hike : 50 लाख कर्मचारियों को मार्च में मिलेगी बड़ी खुशखबरी, सैलरी के साथ खाते में आएगा 2 महीनों का एरियर

NEWS HINDI TV, DELHI: अगले महीने यानि मार्च में सरकारी कर्मचारियों को एक बड़ी खुश खबरि मिल सकती है, सरकार के अनुसार अगर सबकुछ ठीक रहा तो होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों (central employees news) को महंगाई भत्ता यानी डीए (DA hike news) पर बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। ऐसा अनुमान है कि केंद्र सरकार होली से पहले डीए बढ़ोतरी (da hike news update) का ऐलान कर देगी। बता दें कि इस साल 25 मार्च 2024 को होली मनाई जाएगी। अब तक के पैटर्न के मुताबिक मार्च महीने तक ऐलान हो जाता है। यही वजह है कि उम्मीदें बढ़ गई हैं। अहम बात ये है कि मार्च महीने में ऐलान के बाद 31 मार्च को जब केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी आएगी तब उसमें 2 महीने का एरियर भी शामिल होगा।

इतना बढ़ेगा DA 


महंगाई के आंकड़ों को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि महंगाई भत्ते (da hike latesdt update) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों (central employees latest news) का महंगाई भत्ता (da hike news) 50 फीसदी हो सकता है। बता दें कि वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 46 फीसदी है। पिछले साल की दोनों छमाही के लिए कुछ आठ फीसदी भत्ता बढ़ाया गया था। दोनों छमाही में क्रमश: 4-4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई।

मिलेगा 2 महीने का एरियर:

केंद्रीय कर्मचारियों (central employees news hindi) को मार्च महीने की सैलरी के साथ ही जनवरी और फरवरी महीने का डीए एरियर भी मिलेगा। दरअसल, डीए में बढ़ोतरी (da hike big news) जनवरी से जून तक की छमाही के लिए होगी तो ऐसे में जनवरी और फरवरी महीने का बकाया भत्ता मिलेगा। डीए बढ़ोतरी का फायदा करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा। इसके अलावा पेंशनर्स (7th pay commission latest update) को भी महंगाई राहत यानी डीआर बढ़ोतरी का फायदा मिलने वाला है। मतलब ये हुआ कि कुल एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों के लिए मार्च महीना खुशखबरी देने वाला हो सकता है।