News hindi tv

DA Hike : कर्मचारियों के डीए में बढौतरी से पहले एक और बड़ी खबर आई सामने

7th Pay Commission : अगर आपके घर में या आप कर्मचारी है तो आपके लिए जरूरी खबर है। सरकार ने कर्मचारियों के डीए में बढ़ौतरी से पहले एक और खुशखबरी सुनाई है। सरकार ने  LTC के नियमो में चेंज किया है।  आइए नीचें खबर में जानें पूरी जानकारी विस्तार से -
 | 
DA Hike : कर्मचारियों के डीए में बढौतरी से पहले एक और बड़ी खबर आई सामने

NEWS HINDI TV, DELHI : महंगाई भत्ते(DA Hike) में बढ़ोतरी के इंतजार के बीच केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों (central employees)को बड़ा तोहफा देते हुए एलटीसी (LTC) के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। नए बदलाव को तरह केंद्रीय कर्मचारियों को एलटीसी(LTC)  यात्रा के दौरान कई और सुविधाएं मिलेंगी।

 

 

 

LTC  नियमों में बदलाव -


कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) की ओर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक केंद्र सरकार ने एलटीसी नियमों में तीन बड़े बदलाव किए हैं। इसमें टिकट बुकिंग (ticket booking) के चार्ज से लेकर यात्रा के दौरान खाने का खर्च भी शामिल है।


सफर के दौरान खाने का पैसा भी मिलेगा -


डीओपीटी (DoPT) की ओर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अब कर्मचारियों को एलटीसी यात्रा के तहत ट्रेन में सफर के दौरान खाने पर होने वाले खर्च का पैसा भी मिलेगा। यानी कर्मचारी एलटीसी के दौरान ट्रेन में रेलवे के खानपान की विकल्पों में से चुनाव कर सकेंगे और उन्हें खाने पर खर्च होने वाला पैसा भी मिलेगा।


हवाई टिकट कैंसिलेशन का चार्ज भी मिलेगा -


इसके साथ ही अगर कोई केंद्रीय कर्मचारी एलटीसी (DoPT) यात्रा के तहत हवाई टिकट बुक करता है और उन्हें किसी कारण इसे कैंसिल करवाना पड़ता है, तो उन्हें एयरलाइंस, एजेंट या प्लेटफ़ॉर्म पर लगे कैंसिलेशन चार्ज का शुक्ल भी सरकार की तरफ से मिलेगा।

 

छोटे मार्गों के लिए बस और ट्रेन का किराया भी मिलेगा -


डीओपीटी (DoPT) के नोटिफिकेशन के अनुसार जो केंद्रीय कर्मचारी एलटीसी (LTC) हवाई यात्रा के अधिकारी नहीं हैं। उन्हें अब रिफंड के लिए IRCTC, BLCL, ATT के माध्यम से भी अपने टिकट बुक करने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्हें सबसे छोटे मार्गों के लिए बस और ट्रेन का किराया भी मिलेगा। हालांकि इस दौरान टिकट कैंसिल करने पर कैंसिलेशन चार्ज कर्मचारी को देना होगा।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार अपने सरकारी कर्मचारियों सातवें वेतन आयोग के तहत एलटीसी (LTC) की सुविधा देती है।