News hindi tv

DA Hike: डीए हाइक को लेकर आज मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, अकाउंट में जमकर आएगा पैसा

7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की आज लॉटरी लग सकती है। सरकार की ओर से आज इन पर धनवर्षा हो सकती है...
 | 
DA Hike: डीए हाइक को लेकर आज मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, अकाउंट में जमकर आएगा पैसा

News Hindi TV: दिल्ली, 7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बहुत ही अच्छी खबर है। इस खबर को पढ़कर 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स झूम उठेंगे। होली पर तो केंद्र सरकार की ओर से कर्मचारी और पेंशनर्स को तोहफा नहीं मिला, जिससे वो मायूस नजर आ रहे हैं। लेकिन होली के ठीक दो दिन बाद उनके लिए बड़ी राहत की खबर आई है। इन लोगों पर जल्द ही धनवर्षा होने वाली है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक इनके महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी बढ़ोतरी का सरकार फैसला ले चुकी है। इसके बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए 38 से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगी। हालांकि सरकार की ओर से अभी इसका ऐलान नहीं किया है।


केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आज

दरअसल आज 17 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में कैबिनेट की मीटिंग प्रस्तावित है। इस बैठक के बाद केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ी खुशखबरी दे सकती है। इस दिन प्रधानमंत्री डीए और डीआर बढ़ने का ऐलान कर सकते हैं।


1 जनवरी 2023 से ही लागू होगा बढ़ोतरी !

डीए में बढ़ोतरी के ऐलान के बाद वित्त मंत्रालय इसका नोट‍िफ‍िकेशन जारी करेगा। वित्त मंत्रालय की ओर से नोटिफिकेशन जारी होने के बाद से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स के पेंशन में बढ़ोतरी लागू हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक सबकुछ ठीक रहा तो मार्च की सैलरी का भुगतान नए महंगाई भत्ते के साथ होगा। जबकि जनवरी और फरवरी का एरियर मिलेगा। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता और राहत 1 जनवरी 2023 से ही लागू हो जाएगा।
महंगाई भत्ता 38 से 42 फीसदी हो जाएगा

गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचार‍ियों (7th Pay Commission) को फ‍िलहाल 38 फीसदी के ह‍िसाब से डीए का भुगतान हो रहा है। यद‍ि इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो यह बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा। इसके बाद 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी वालों का सालाना महंगाई भत्ता बढ़कर 90,720 रुपये हो जाएगा। मौजूदा महंगाई भत्ते से अंतर की बात करें तो सैलरी में हर महीने 720 रुपये और सालाना 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी। वहीं, 56900 रुपये प्रतिमाह की बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों की सैलरी में प्रति महीने 2276 रुपये की बढ़ोकरी होगी। यानी सालाना आधार पर 27312 रुपये सैलरी बढ़ेगी।


लाखों कर्मचारी और पेंशनर्स को होगा फायदा

आपको बता दें कि देश के लाखों कर्मचारी इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इससे केंद्र के 65 लाख कर्मचार‍ियों और 48 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। इसके बाद 1 जुलाई 2023 को केंद्रीय कर्मचार‍ियों के डीए में एकबार फ‍िर से बढ़ोतरी होगी।


AICPI के आंकड़े के आधार पर होता है ऐलान

आपको बता दें महंगाई भत्ते और महंगाई राहत (7th Pay Commission) में बढ़ोतरी का ऐलान श्रम मंत्रालय की ओर से जारी AICPI के आंकड़े के आधार पर होता है। यानी AICPI-IW के आंकड़ों के आधार पर महंगाई की कैलकुलेशन करके कर्मचारियों को भत्ता दिया जाता है। डीए और डीआर में हर 6 महीने में रिविजन होता है। आम तौर पर जनवरी के महंगाई भत्ते का ऐलान मार्च में होली से पहले और जुलाई का ऐलान स‍ितंबर- अक्‍टूबर में दिवाली से पहले होता है।


होली और दिवाली पर होता है ऐलान

पिछला डीए में रिवीजन 28 सितंबर 2022 को दिवाली से पहले किया गया था। इसे 1 जुलाई 2022 से लागू माना गया था। तब इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। तब डीए 34 फीसदी था जिसे बढ़ाकर 38 फीसदी किया गया था। इसमें एकबार फिर अब 4 फीसदी इजाफा की बात सामने आ रही है