News hindi tv

DA Hike Latest News: डीए हाइक को लेकर कुछ ही घंटे का इंतजार बाकी, फिर सीधा अकाउंट में आएगा पैसा

कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। ऐसे में आज हम आपको डीए हाइक को लेकर सूत्रों के हवाले से मिली खबर के बारे में बताने जा रहे है। आइए जानते है क्या है नया अपडेट
 | 
DA Hike Latest News: डीए हाइक को लेकर कुछ ही घंटे का इंतजार बाकी, फिर सीधा अकाउंट में आएगा पैसा

News Hindi TV: दिल्ली, 7th Pay Commission DA Hike: अगर आप खुद केंद्रीय कर्मचारी हैं या आपके पर‍िवार में कोई केंद्र सरकार की नौकरी करता है तो यह खबर आपके ल‍िए है. केंद्रीय कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स की तरफ से लंबे समय से डीए / डीआर हाइक (DA / DR Hike) का इंतजार क‍िया जा रहा है. कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स का आज इस पर खुशखबरी म‍िल सकती है. इस बार सरकार की तरफ से डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िये जाने की उम्‍मीद है. इसके बाद यह बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो जाएगा.


1 जनवरी से लागू होगा बढ़ा हुआ डीए
28 स‍ितंबर 2022 को बढ़े डीए के आधार पर केंद्रीय कर्मचार‍ियों को 38 प्रत‍िशत डीए मिलता है. 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से लागू हुई थी. आज सरकार की तरफ से डीए हाइक पर मुहर लगाई जाने की पूरी उम्‍मीद है. इसके बाद व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से नोटिफिकेशन जारी क‍िया जाएगा. दरअसल, हाल ही में 14 मार्च को केंद्रीय कैब‍िनेट की मीट‍िंग होनी थी. लेक‍िन क‍िसी कारण यह आज यानी 17 मार्च को हो रही है.

मार्च की सैलरी में म‍िलेगा फायदा
इस कारण केंद्रीय कैब‍िनेट की शुक्रवार को होने वाली बैठक में डीए हाइक पर न‍िर्णय ल‍िया जाएगा. बढ़े हुए डीए और डीए का फायदा कर्मचार‍ियों को मार्च की सैलरी और पेंशन म‍िलेगा. इसमें दो महीने का डीए भी साथ में जोड़कर द‍िया जाएगा. ज‍िस कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो उसकी सैलरी में हर महीने 720 रुपये का इजाफा होगा. सालाना आधार पर यह 8640 रुपये की बढ़ोतरी होती है.

इसके अलावा बेसिक सैलरी 56900 रुपये प्रतिमाह वालों को हर महीने 2276 रुपये का फायदा होगा. यानी सालाना आधार पर 27312 रुपये सैलरी बढ़ जाएगी. DA और DR में होने वाली बढ़ोतरी से लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा मिलेगा.