News hindi tv

DA Hike Table: कर्मचारियों को बेसिक सैलरी पर महंगाई भत्ता बढ़ने से मिलेगा जबरदस्त एरियर, लग गई लॉटरी

7th Pay Commission news: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी किया गया. लेकिन, हर लेवल के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता अलग-अलग होता है. बेसिक सैलरी के आधार पर ये तय होता है कि उनके DA में कितना इजाफा हुआ. आइये देखते हैं चार्ट
 | 
DA Hike Table:  कर्मचारियों को बेसिक सैलरी पर महंगाई भत्ता बढ़ने से मिलेगा जबरदस्त एरियर, लग गई लॉटरी

News Hindi TV: दिल्ली,7th Pay Commission news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 28 सितंबर को महंगाई भत्ते का ऐलान किया गया. ये ऐलान साल 2022 की पहली छमाही जनवरी से जुलाई के बीच महंगाई के अनुपात में किया गया. 1 जुलाई 2022 से नया महंगाई भत्ता लागू हुआ है.

इसमें कर्मचारियों को अब 38 फीसदी की दर से DA का भुगतान हो रहा है. सितंबर में होने वाला ऐलान की वजह से कर्मचारियों को 3 महीने का DA इकट्ठा मिला. कुछ कर्मचारियों को भुगतान सितंबर की सैलरी के साथ हो गया है. वहीं, कुछ का भुगतान अक्टूबर की सैलरी में होगा. लेकिन, महंगाई भत्ता बढ़ने से किस ब्रैकेट में कितना पैसा बढ़ा ये जानने के लिए DA Hike Table जरूर देखनी चाहिए.


DA Hike Table- बेसिक सैलरी के मुताबिक कितना बढ़ा महंगाई भत्ता


अगला महंगाई भत्ता कब बढ़ेगा और कितना बढ़ेगा?

अगले महंगाई भत्ते का ऐलान साल 2023 में होगा. इसे 1 जनवरी 2023 से लागू माना जाएगा. हालांकि, ऐलान मार्च में होली के आसपास होगा. 7वें वेतन आयोग के तहत जुलाई से दिसंबर के बीच महंगाई के अनुपात में इसकी बढ़ोतरी तय होगा. इंडस्ट्रियल महंगाई के आंकड़े से पता चलेगा कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा.

अभी तक जुलाई और अगस्त के नंबर आए हैं. जुलाई तक AICPI इंडेक्स 130.2 पर पहुंच चुका है. फिलहाल दो महीने के आंकड़ों में 1 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. अगर आगे भी ये बढ़ता है तो निश्चित तौर पर एक बार फिर 3-4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ सकता है.