News hindi tv

Dearness allowance news: पहले से ज्यादा हुआ मंहगाई भत्ते का इंतजार, कर्मचारियों के लिए आज मायूसी का दिन

पहले यह माना जा रहा था कि होली के पहले यह घोषणा हो जाएगी. फिर कहा गया कि बुधवार को होली के दिन या ठीक उससे पहले महंगाई भत्ते की घोषणा हो सकती है. लेकिन यह नहीं हुआ. अब फिर आज बुधवार है ...
 | 
Dearness allowance news: पहले से ज्यादा हुआ मंहगाई भत्ते का इंतजार, कर्मचारियों के लिए आज मायूसी का दिन

News Hindi TV: दिल्ली, नई दिल्ली:Dearness Allowance DA to Government Employees: करोड़ों सरकारी कर्मचारी को महंगाई भत्ता साल में दो बार दिया जाता है. Dearness Allowance latest news update: सरकार नियमानुसार महंगाई भत्ता जनवरी से और जुलाई से दिया जाता है. यह अलग बात है कि इसकी घोषणा होली और दिवाली (Dearness Allowance on HOLI and DIWALI) से पहले होती रही है.

इस ऐलान के साथ सरकारी कर्मचारियों की जेबों में सरकार अतिरिक्त पैसा देती है. और फिर यह सरकारी कर्मचारियों की आगे की पूरी सैलरी जोड़ने में इसे भी शामिल किया जाता है. इसलिए कहा जाता है कि महंगाई भत्ता के साथ ही सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह भी बढ़ जाती है. लेकिन इस बार होली पर होने वाली घोषणा अभी तक नहीं हुई है.

सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते मिलने से ज्यादा तनख्वाह में इजाफे का इंतजार रहता है लेकिन यह इंतजार बढ़ता ही जा रहा है और उनके भीतर नाराजगी भी बढ़ती ही जा रही है. उधर पांच राज्यों में नई पेंशन योजना (New Pension Scheme NPS) को समाप्त कर पुरानी पेंशन योजना (Old Pension scheme OPS) लागू होने और लागू होने की घोषणा होने के बाद कई अन्य राज्यों में भी ऐसी ही मांग उठने लगी है.


 
बढ़ती महंगाई से लोग परेशान
हाल ही में खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी महीने में तीन महीने के उच्च स्तर 6.52 प्रतिशत पर पहुंच गई थी. उधर फरवरी में थोक महंगाई दर के आंकड़े बता रहे हैं कि  महंगाई कुछ काबू में आई है. संतोषजनक स्तर से ऊपर चली गई है. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति दिसंबर में 5.72 प्रतिशत और जनवरी 2022 में 6.01 प्रतिशत थी. खाद्य पदार्थों की महंगाई दर जनवरी में 5.94 प्रतिशत रही जो दिसंबर में 4.19 प्रतिशत थी. यह आंकड़े बता रहे हैं कि खाने-पीने के सामान की महंगाई की मार के चलते लोग परेशान हैं. इससे पहले, खुदरा मुद्रास्फीति अक्टूबर महीने में उच्च स्तर 6.77 प्रतिशत पर थी. भारतीय रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति पर विचार करते समय मुख्य रूप से खुदरा मुद्रास्फीति पर गौर करता है

आज सभी सरकारी कर्मचारी ऑफिस में पहुंचेंगे तब यह चर्चा होगी कि क्या आज पीएम नरेंद्र मोदी इस पर कैबिनेट की बैठक में क्या कोई फैसला लेंगे. पिछले हफ्ते आज के लिए बात टल गई थी. पिछले हफ्ते बुधवार को होली थी और कैबिनेट की बैठक नहीं हुई थी. क्या अब होगी. महंगाई के ऐसे आलम में करोड़ों सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता की आस है. पहले यह माना जा रहा था कि होली के पहले यह घोषणा हो जाएगी.

फिर कहा गया कि बुधवार को होली के दिन या ठीक उससे पहले महंगाई भत्ते की घोषणा हो सकती है. लेकिन यह नहीं हुआ. अब फिर आज बुधवार है और आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में इस पर फैसला होने की बात कही जा रही थी, अब खबर सूत्रों से मिल रही खबरों के अनुसार आज कैबिनेट की बैठक नहीं हो रही है. ऐसे में जब बैठक ही नहीं होगी तब महंगाई भत्ते पर फैसला भी नहीं होगा. इसी के साथ यह भी तय हो गया है कि अब सरकारी कर्मचारियों को कम से कम एक हफ्ते का और इंतजार करना होगा.