News hindi tv

Delhi Gurugram Expressway: अगले 3 महीने तक बंद रहेगा दिल्ली गुरूग्राम एक्सप्रेसवे

अगर आप भी रोजाना दिल्ली गुरूग्राम एक्सप्रेसवे पर सफर करते है तो यह खबर आपके लिए है। ताजा जानकारी के अनुसार आने वाले 3 महीने तक दिल्ली गुरूग्राम एक्सप्रेसवे बंद रहने वाला है।
 | 
Delhi Gurugram Expressway: अगले  3 महीने तक बंद रहेगा दिल्ली गुरूग्राम एक्सप्रेसवे

News Hindi TV: दिल्ली,Delhi-Gurugram expressway: फ्लाईओवर और दो अंडरपास के निर्माण के कारण दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर स्थित राष्ट्रीय राजमार्ग 48 लगभग 90 दिनों तक बंद रहेगा। रिपोर्ट के अनुसार, 500 मीटर का हिस्सा लगभग तीन महीने के लिए बंद रहेगा, जिससे ट्रैफिक जाम की समस्या बनी रहेगी।

एक अंडरपास द्वारका एक्सप्रेसवे को नेल्सन मंडेला मार्ग से जोड़ेगा, दूसरा द्वारका लिंक रोड को NH-48 से जोड़ेगा। ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि दो अंडरपास और फ्लाईओवर के निर्माण के दौरान, वाहनों को एनएचएआई द्वारा दिल्ली की ओर कैरिजवे के बगल में निर्मित स्लिप रोड की ओर मोड़ दिया जाएगा।

विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) एस एस यादव ने कहा, ‘शिव मूर्ति चौराहे के पास एनएच-48 पर यातायात को मुख्य राजमार्ग से नवनिर्मित स्लिप रोड की ओर मोड़ा जाएगा। एनएचएआई के अधिकारियों के अनुसार, निर्माण कार्य 90 दिनों के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।’


रोजाना गुजरते हैं करीब 75 हजार वाहन

यातायात पुलिस 14 मार्च तक एनएचएआईओ को अनापत्ति प्रमाण पत्र देगी ताकि वे निर्माण कार्य शुरू कर सकें। इस मार्ग से रोजाना करीब 75 हजार वाहन गुजरते हैं।

एसएस यादव, विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) ने बताया कि नए निर्माण से द्वारका की ओर जाने वाले यात्रियों के लिए यात्रा के समय में कमी आएगी।

निर्माणाधीन द्वारका एक्सप्रेसवे 29 किलोमीटर का एक खंड है जो दिल्ली में शिव मूर्ति से शुरू होता है और खेरकी दौला के पास खत्म होता है। इस बीच यह गुरुग्राम में द्वारका और कई क्षेत्रों से गुजरता है।


क्या है परियोजना?

इस परियोजना की कल्पना हरियाणा सरकार ने 2006 में की थी, लेकिन भूमि के मुद्दों के कारण इसमें देरी हुई। 2016 में, परियोजना को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने अपने कब्जे में ले लिया था।

2019 में, NHAI ने काम शुरू किया और 2021 तक पूरा होने की उम्मीद थी। हालांकि, कोविड महामारी के कारण, परियोजना में और देरी हुई। वहीं, अब गुरुग्राम सेक्शन पर काम इस साल जुलाई तक पूरा होने की उम्मीद है, जबकि दिल्ली में सेक्शन 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है।