News hindi tv

भूलकर भी न करें ये काम, SBI ने अपने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट

SBI News: मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि एसबीआई ने अपने पचास करोड़ से ज्यादा ग्राहकों के लिए बड़ा अलर्ट जारी किया है तो ऐसे में अगर आप भी एसबीआई खाताधारक हैं तो आपके लिए ये खबर महत्वपूर्ण होने वाली है। चलिए जान लेते हैं एसबीआई ने क्या कहा है.
 | 
भूलकर भी न करें ये काम, SBI ने अपने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट

NEWS HINDI TV, DELHI : देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने अपने पचास करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को चेतावनी ( SBI Alert ) भेजी है. बैंक ने एक मैसेज ( Fraudulent Messages )को लेकर खाताधारकों को अलर्ट भेजा है।बैंक की ओर से कहा गया कि ग्राहकों के पास उनके अकाउंट बंद होने के मैसेज आ रहे हैं. ये फर्जी मैसेज है. जिनसे ग्राहकों को सावधान रहने के लिए बैंक ने चेतावनी दी है।

ऐसे मैसेज का रिप्लाई न  करें ?


एसबीआई( SBI ) ने अपने ग्राहकों को कहा है कि ऐसे किसी मैसेज ( Fraudulent Messages ) का रिप्लाई नहीं करें. न ही उन्हें अपनी कोई व्यक्तिगत जानकारी, ओटीपी या खाते से संबंधित जानकारी दे. यदि आप इनका जवाब देंगे तो मुसीबत में पड़ सकते हैं. ये मैसेज ठगों द्वारा भेजे जा रहे हैं. जो कई लोगों का बैंक खाता( bank account ) साफ़ कर चुके हैं।

मैसेज में लिखी होती है ये बात-


बैंक के नाम पर ठगों द्वारा भेजे जा रहे संदेशों में लिखा है कि प्रिय खाताधारक आपका खाता ब्लॉक( account block ) कर दिया जाएगा. पैन कार्ड को अपडेट करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें. ऐसे ही आपके पास मेल भी आ सकते हैं. जिनका आपको जवाब नहीं देना है. ये धोखाधड़ी का एक तरीका है. जिससे कई लोगों को लाखों का चूना लगाया जा चुका है।


आपके पास आ रहे है ऐसे सन्देश तो क्या करें-


यदि आपके पास भी ऐसे सन्देश आ रहे हैं तो report.phishing@sbi.co.in पर जाकर रिपोर्ट कर सकते हैं.इसके साथ ही साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर( cyber crime helpline number ) 1930 पर भी शिकायत की जा सकती है. साइबर क्राइम ब्रांच की आधिकारिक वेबसाईट https://cybercrime.gov.in/ के माध्यम से भी शिकायत की जा सकती है।


 
हो जाए फ्रॉड तो क्या करें ?


यदि आपके साथ कभी ऐसा फ्रॉड हो जाए तो सबसे पहले उसकी शिकायत दर्ज कराएं. ताकि आपका पूरा पैसा वापस आ जाए. आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार सबसे पहले अपने बैंक को इसकी जानकारी दें. जिसके बाद आप फ्रॉड से बच सकते हैं. क्योंकि बैंक साइबर फ्रॉड( cyber fraud ) के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी लेते हैं. जब आप जानकारी देते हैं तो बैंक वह जानकारी बीमा कंपनी को भेजेंगे. जिससे की आपका पूरा पैसा वापस आ सकता है।