News hindi tv

employees important Date: कर्मचारियों के लिए जरूरी तारीख, पीएम मोदी करेंगे बड़ा ऐलान

 कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। आइए नीचे खबर में जानते है कर्मचारियों को लेकर क्या है ताजा अपडेट
 | 
employees important Date: कर्मचारियों के लिए जरूरी तारीख, पीएम मोदी करेंगे बड़ा ऐलान

News Hindi TV: दिल्ली, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए होली का त्योहार खाली ही बीत गया. उनके महंगाई भत्ते को मंजूरी नहीं मिली. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जल्द ही इसका ऐलान करेंगे. दरअसल, कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में इजाफे (DA Hike) का ऐलान होना है. इसे कैबिनेट में मंजूरी दी जानी है. इसकी तारीख आ गई है. अब पीएम मोदी इस पर मुहर लगाने जा रहे हैं.


पीए मोदी देंगे बड़ी खुशखबरी

पीएम मोदी अगले बुधवार को केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी देंगे. वह महंगाई भत्ते का ऐलान कर सकते हैं. कर्मचारियों को इसका बेसब्री से इंतजार है. जनवरी 2023 से इसे लागू किया जाना है. महंगाई भत्ते में कुल 4% का इजाफा हुआ है. लेकिन, सरकारी मुहर अभी तक नहीं लगी है. सूत्रों के मुताबिक, 1 मार्च को हुई कैबिनेट की बैठक में इस पर सहमति बनी. लेकिन, कैबिनेट ने इसका ऐलान नहीं किया. उस दिन कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस भी नहीं की गई. अब 15 मार्च को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दी जाएगी.


42% हो चुका है Dearness allowance
महंगाई भत्ते (Dearness allowance) अब कुल बढ़कर 42% हो गया है. CPI-IW के आंकड़ों के आधार पर महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है. महंगाई भत्ता जनवरी 2023 के लिए दिया जाना है. जनवरी से जून तक की अवधि के लिए इसका ऐलान होता है. इसे लागू भी जनवरी 2023 से ही माना जाता है. अभी तक 38% की दर से कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का भुगतान हो रहा है. होली के बाद वित्त मंत्रालय इसे नोटिफाई करके नोटिफिकेशन जारी करेगा. मार्च सैलरी से 42% महंगाई भत्ते का भुगतान शुरू हो जाएगा.


मिलेगा 2 महीने का एरियर

महंगाई भत्ते के साथ ही दो महीने का एरियर भी केंद्रीय कर्मचारियों को दिया जाएगा. मार्च की सैलरी के साथ अगर इसका भुगतान होता है तो जनवरी और फरवरी का भी बढ़ा हुआ पैसा दिया जाएगा. इसलिए दो महीने का एरियर (DA Arrear) कर्मचारियों को मिलेगा.  पे-बैंड के हिसाब से न्यूनतम 18000 रुपए की बेसिक सैलरी वालों की जेब में कुल 720 रुपए प्रति महीना ज्यादा आएंगे. दो महीने के हिसाब से कुल 720X2=1440 रुपए का एरियर उन्हें दिया जा सकता है.


पेंशनर्स को मिलेगा तोहफा

सिर्फ केंद्रीय कर्मचारी ही नहीं पीएम मोदी देश के लाखों पेंशनर्स को भी बढ़े हुए महंगाई राहत का फायदा देंगे. दरअसल, महंगाई भत्ते (DA Hike) के साथ ही महंगाई राहत (DR Hike) में भी 4% का इजाफा हुआ है. मतलब पेंशनर्स को भी 42% की दर से महंगाई राहत का भुगतान होगा. इसे भी महंगाई भत्ते के साथ ही मंजूरी दी जाती है. कुल मिलाकर होली का त्योहार कर्मचारियों और पेंशनर्स दोनों के लिए सुकून भरा रहने वाला है.