News hindi tv

EPFO : PF खातधारकों को फ्री में मिलता है 7 लाख का फायदा, जानिए कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

EPFO Update : आज हम आपको बताने वाले हैं कि PF खातधारकों को  लाख रुपये की ये खास सुविधाएं फ्री में मिलती हैं। और अगर आप भी पीएफ खाताधारक है। तो यह खबर आपके काम की हैं। आखिर इसका लाभ आप कैसे उठा सकते हैं। जानिए पूरी डिटेल..
 | 
EPFO : PF खातधारकों को फ्री में मिलता है 7 लाख का फायदा, जानिए कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

NEWS HINDI TV, DELHI: EPFO : देश में करोड़ों नौकरीपेशा लोगों का प्रोविडेंट फंड खाता है। हर महीने कर्मचारियों की सैलरी का कुछ अंश कटकर उनके पीएफ खाते में जमा होता रहता है। पीएफ खाते में जो पैसे जमा होते हैं। वह नौकरीपेशा लोगों के रिटायरमेंट के बाद के जीवन को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने का काम करते हैं। अगर आपका भी पीएफ खाता है, तो आज हम आपको ईपीएफओ द्वारा दी जाने वाली एक बेहद ही शानदार सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे।

इस सुविधा के अंतर्गत ईपीएफओ अपने खाताधारकों को 7 लाख रुपये की एक विशेष सुविधा देता है। 7 लाख रुपये की यह विशेष सुविधा ईपीएफओ एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम (Employee Deposit Linked Scheme) के अंतर्गत देता है। यह 7 लाख रुपये का एक डेथ इंश्योरेंस कवर है। यह सुविधा पूरी तरफ मुफ्त है। इसमें आपको अलग से किसी प्रकार के कोई पैसे देने की जरूरत नहीं होती है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम (Employee Deposit Linked Scheme) के अंतर्गत अगर पीएफ खाताधारक की किसी दुर्घटना में दुर्भाग्यवश मृत्यु हो जाती है। इस स्थिति में उसके द्वारा तय किए गए नॉमिनी को ये पैसे दिए जाते हैं।

एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम (Employee Deposit Linked Scheme) के तहत एकमुश्त 2 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है। वहीं ज्यादा से ज्यादा 7 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है। 

आपको इस बारे में पता होना चाहिए कि अगर पीएफ खाताधारक किसी नॉमिनी को रजिस्टर नहीं करता है। इस स्थिति में इस इंश्योरेंस कवरेज को कर्मचारी के जीवन साथी, बेटा/बेटी को मिलता है।

Employee Deposit Linked Scheme में रजिस्टर करने के लिए आपको अलग से आवेदन करने की जरूरत नहीं होती है। ईपीएफओ के सदस्य अपने आप ही इस स्कीम में रजिस्टर हो जाते हैं। इस स्कीम को क्लेम करने के लिए आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी जरूरी है।