News hindi tv

FD Yojana: अब 2 से ज्यादा बच्चों के जन्म पर मिलेगी 50 हजार की एफडी, लिया गया बड़ा फैसला

जिन दंपति के दो से ज्यादा बच्चे पैदा होंगे उन्हें 50 हजार रूपए की एफडी की सौगात मिलेगी। आइए जानते है क्या है एफडी को लेकर ये नया अपडेट
 | 
FD Yojana: अब 2 से ज्यादा बच्चों के जन्म पर मिलेगी 50 हजार की एफडी, लिया गया बड़ा फैसला

News Hindi TV: दिल्ली, मेड़ता: अक्सर ये नारा हम सभी ने सुना है कि '2 बच्चे, सबसे अच्छे'। समाज के बदलते माहौल और विकसित होने की इच्छा के दौर में लोग 2 बच्चों को जन्म देना ही अच्छा समझने लगे हैं। इस बीच राजस्थान में एक ऐसी घोषणा हुई है, जो इस नारे को नकारती है। दरअसल यहां माहेश्वरी समाज द्वारा ये ऐलान किया गया है कि 2 से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर 50 हजार रुपए का फिक्स डिपॉजिट दिया जाएगा।


क्या है पूरा मामला

अखिल भारतीय माहेश्वरी सेवा सदन के अध्यक्ष रामकुमार भूतड़ा ने अपने मेड़ता सिटी दौरे के दौरान मीडिया से रूबरू होते हुए कहा है कि माहेश्वरी समाज अपनी घटती आबादी को लेकर काफी चिंतित है। ऐसे में समाज अब दो से ज्यादा संतान होने यानी तीसरी और चौथी संतान होने पर एफडी (फिक्स डिपोजिट) करवाएगा।

इससे पहले माहेश्वरी समाज तीसरी लड़की होने पर 50 हजार रुपए की एफडी करवाता था। यह निर्णय 8 साल पहले लिया गया था, मगर अब यह नियम बेटे के ऊपर भी लागू कर दिया गया है। अगर चौथी संतान होगी तो उस पर भी 50 हजार रुपए की एफडी कराई जाएगी।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जिस दिन तीसरी संतान होगी, उसी दिन एफडी की जाएगी। भूतड़ा ने कहा कि संयुक्त परिवारों का टूटना हमारे समाज के लिए एक चिंता का विषय है। आज जो ये छोटे परिवार हैं, इसमें ज्यादातर युवा 'संतान उत्पत्ति' में विश्वास कम करते हैं।

उन्होंने कहा कि 30 साल होने के बाद तो युवा शादी करते हैं। लड़का अलग जगह वर्क पैकेज पर जा रहा है, लड़की अलग काम कर रही है तो ऐसे में उन्हें बच्चों का लालन-पालन करना कठिनाई जैसा लगने लगता है। ऐसे में प्रोत्साहन के लिए समाज के द्वारा यह कदम उठाया गया है। (मेड़ता सिटी से सुशील दिवाकर की रिपोर्ट)