News hindi tv

वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान Senior Citizen को हर महीने मिलेंगे पूरे 70,000

Senior Citizen Saving Scheme: केंद्र सरकार (Modi Goernment) की तरफ से कई सरकारी स्कीमें चलाई जा रही हैं. सरकार ने सीनियर सिटीजन्स (senior citizen) को कई तरह की सुविधाएं दी हैं फिलहाल मोदी सरकार ने अब वरिष्ठ नागरिकों को 70,500 रुपये देने का ऐलान किया है. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से।
 | 
वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान Senior Citizen को हर महीने मिलेंगे पूरे 70,000 

NEWS TV HINDI, DELHI : केंद्र सरकार (Modi Goernment) की तरफ से कई सरकारी स्कीमें चलाई जा रही हैं. सरकार ने सीनियर सिटीजन्स (senior citizen) को कई तरह की सुविधाएं दी हैं फिलहाल मोदी सरकार ने अब वरिष्ठ नागरिकों को 70,500 रुपये देने का ऐलान किया है. जी हां... अगर आप भी इसका फायदा लेना चाहते हैं तो आपके पास अच्छा मौका है. 
 

वित्तमंत्री ने किया था बजट में ऐलान


वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से बजट में कई खास ऐलान किए गए थे. अब आपको सरकार की तरफ से हर महीने पूरे 70,500 रुपये का फायदा मिलने वाला है. बता दें सरकार की तरफ से कई स्कीमें चलाई जा रही हैं, जिसमें पैसा लगाकर आप करोड़पति बन सकते हैं. अगर इन स्कीम से मिलने वाले फायदे को जोड़ा जाए तो उस हिसाब से हर महीने आपकी अच्छी कमाई हो सकती है. आइए आपको बताते हैं कैसे-
कई तरह की हैं सरकारी योजनाएं(government schemes)


इस समय पर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), डाकघर मासिक आय योजना (POMIS), महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC) और प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) जैसे कई सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसमें निवेश करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.
 

हर महीने मिलेंगे 70,500 रुपये


इन सभी योजनाओं में अगर आप 1.1 करोड़ रुपये का निवेश करते हैं तो एक वरिष्ठ नागरिक जोड़े को लगभग 70,500 रुपये की मासिक आय(monthly income) अर्जित होगी और ये सुनिश्चित रिटर्न हैं. 


30 लाख तक का कर सकते हैं निवेश


SCSS में आप 30 लाख तक का निवेश कर सकते हैं यानी ज्वाइंट अकाउंट(joint account) में आप 60 लाख तक जमा कर सकते हैं और इस पर 8 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. पीओएमआईएस(POMIS) के तहत 9 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. इस पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. 


मिल रहा है मोटा ब्याज


MSSC स्कीम में आप अधिकतम 2 लाख का निवेश कर सकते हैं, हालांकि ये स्कीम सिर्फ महिलाओं के लिए ही है. इस पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. PMVVY योजना के ज्वाइंट अकाउंट में आप 30 लाख तक का निवेश कर सकते हैं और इसमें आपको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.