News hindi tv

Financial Aid Scheme: गरीब परिवारों को सरकार देगी पूरे 2 लाख, जानिए स्कीम

Manohar Lal Khattar: कई राज्‍य सरकारें गरीबों को मुफ्त राशन तो कुछ सब्‍स‍िडाइज रेट पर राशन मुहैया करा रही हैं. अब हर‍ियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर गरीबों के ल‍िए एक और नई योजना शुरू करने का ऐलान क‍िया है.आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से।
 | 
Financial Aid Scheme: गरीब परिवारों को सरकार देगी पूरे 2 लाख, जानिए स्कीम

NEWS TV HINDI, DELHI : Haryana Govt New Scheme: केंद्र और राज्‍य सरकारों की तरफ से गरीब पर‍िवारों के आर्थ‍िक सशक्‍त‍िकरण के ल‍िए अलग-अलग योजनाएं चलाई जा रही हैं. मोदी सरकार की तरफ से गरीबों के ल‍िए प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) को शुरू क‍िया गया. इसी तरह कई राज्‍य सरकारें गरीबों को मुफ्त राशन तो कुछ सब्‍स‍िडाइज रेट पर राशन मुहैया करा रही हैं. अब हर‍ियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर गरीबों के ल‍िए एक और नई योजना शुरू करने का ऐलान क‍िया है.

ऐसे पर‍िवारों को म‍िलेगी वित्तीय सहायता


सीएम खट्टर(CM Khattar) ने 1.80 लाख रुपये से कम सालाना आय वाले परिवार के लिये वित्तीय सहायता योजना शुरू की है. योजना के तहत ऐसे परिवार के सदस्य की मृत्यु या स्थायी अपंगता होने पर वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी जाएगी. आधिकारिक बयान के अनुसार दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय परिवार सुरक्षा योजना का मकसद वैसे परिवार को सदस्य की मृत्यु (प्राकृतिक या दुर्घटना) अथवा स्थायी अपंगता की स्थिति में वित्तीय सहायता उपलब्ध कराना है, जिनकी सालाना आय 1.80 लाख रुपये से कम है.

सालाना आय का सत्यापन परिवार पहचान पत्र के आधार पर किया जाएगा. लाभार्थी की उम्र के आधार पर वित्तीय सहायता अलग-अलग होगी. साथ ही, इस योजना में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत दो लाख रुपये की राशि भी शामिल होगी. खट्टर ने एक कार्यक्रम के दौरान इसकी शुरुआत करते हुए कहा कि हरियाणा परिवार सुरक्षा न्यास (HPSN) योजना के लिए क्रियान्वयन एजेंसी होगी.