News hindi tv

Fitment Factor: फिटमेंट फैक्टर से उठा पर्दा, बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी

7th Pay Commission Latest Update: एक तरफ जहां 18 महीने के बकाया डीए एरियर के भुगतान को लेकर सरकार ने कर्मचारियों को बुरी खबर दी है वहीं दूसरी और फिटमेंट फैक्टर पर ताजा अपडेट के अनुसार कर्मचारियों की सैलरी में उछाल आता दिखाई दे रहा है।
 | 
Fitment Factor: फिटमेंट फैक्टर से उठा पर्दा, बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी

News Hindi TV: दिल्ली, फेस्टिव सीजन में एक के बाद एक राज्य अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी कर उन्हें तोहफा दे रहे हैं. ऐसे में DA Hike का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employee) को भी जल्द बड़ी खुशी मिलने की उम्मीद है. सरकार एक ओर जहां डीए में बढ़ोतरी का फैसला ले सकती है, तो वहीं फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) पर भी बड़ा ऐलान किया जा सकता है. अगर फिटमेंट फैक्टर में बढ़ता है, तो कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी (Minimum Basic Salary) में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा.

लंबे समय से हो रही बढ़ोतरी की मांग
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार दशहरे (Dushehra) से पहले डीए के साथ फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) बढ़ाने की घोषणा कर केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का गिफ्ट (Diwali Gift) दे सकती है. ये कर्मचारियों के लिए दोहरी खुशी होगी. बता दें केंद्र सरकार के कर्मचारी लंबे समय से इस फैक्टर में वृद्धि की मांग कर रहे हैं. अभी यह 2.57 फीसदी है, जिसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की मांग की जा रही है. ऐसा होने पर कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये से सीधे 26,000 रुपये हो जाएगी.


डीए के साथ बढ़ सकता है फिटमेंट फैक्टर
नया वित्तीय वर्ष शुरू होने से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. अब एक बार फिर दिवाली या दशहरे से पहले DA hike के साथ ही फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी उम्मीद फिर से बनी है. हालांकि, इस तरह की चर्चाओं पर अभी केंद्र सरकार की ओर से इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है.  


क्या होता है फिटमेंट फैक्टर?, ऐसे समझें
फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए बेसिक वेतन का निर्धारण करता है. दूसरे शब्दों में कहें तो कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में इस फैक्टर का सबसे अहम रोल होता है. इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि इसकी वजह से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में जोरदार बढ़ोतरी होती है. आखिरी बार साल 2016 में फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की गई थी. इसी साल 7वां वेतन आयोग भी लागू किया गया था.

मीडिया रिपोर्टों की मानें तो सरकार महंगाई के इस दौर में कर्मचारियों को डबल खुशी दे सकती है. इसके लिए डीए में बढ़ोतरी के साथ ही फिटमेंट फैक्टर में इजाफे को लेकर गंभीरता से विचार किया जा रहा है. गौरतलब है कि जब फिटमेंट फैक्टर में आखिरी बार बढ़ोतरी करते हुए इसे 2.57 फीसदी किया गया था, तब एंट्री लेवल बेसिक-पे 7,000 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर सीधे 18,000 रुपये कर दिया गया था.

DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी संभव
रिपोर्टों की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) डीए में महंगाई को देखते हुए बढ़ोतरी (DA Hike) का फैसला जल्द लिया जा सकता है. सरकार ने आखिरी बार केंद्रीय कर्मचारियों डीए में बढ़ोतरी मार्च 2022 में की थी. तब कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा हुआ था. इससे डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया था. अब उम्मीद जताई जा रही है कि इसमें 4 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है.