News hindi tv

Gold Price Hike : सोने के भाव में आया जोरदार उछाल, जानिए यॉर्क से लेकर नई दिल्ली तक आज के ताजा रेट

Gold Price Hike : हाल ही में सोने की कीमतों को लेकर बड़ा अपडेट आया हैं। और गोल्ड की कीमतों ने सबकी नींद उड़ा दी हैं। अगर आप भी हाल ही में साने की खरीदारी करने के बारे में सोच रहे हैं। तो हाल ही में साने के भाव में इजाफा देखने को मिल रहा हैं। जानिए यॉर्क से लेकर नई दिल्ली तक सोने के ताजा रेट...
 | 
Gold Price Hike : सोने के भाव में आया जोरदार उछाल, जानिए यॉर्क से लेकर नई दिल्ली तक आज के ताजा रेट

NEWS HINDI TV, DELHI: मार्च महीने में सोने की कीमतें (latest gold prices) थमने का नाम नहीं ले रहे हैं, जिन्हे देख दुनिया के तमाम देशों की नींद उड़ी हुई है. वहीं उन लोगो के लिए यह बड़ी खुशी की बात है जिन्होनें गोल्ड में निवेश कर रखा  है।उन्हें सिर्फ मार्च के महीने में ही 6 फीसदी से ज्यादा की कमाई हो चुकी है. खास बात तो ये है कि बीते 120 घंटों में गोल्ड के दाम ने 5 बार रिकॉर्ड बनाया है. सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन गोल्ड की कीमत (gold prices) पहली बार 66 हजार रुपए क्रॉस कर गई. वहीं दूसरी ओर विदेशी जमीन पर भी गोल्ड के दाम (gold prices) रिकॉर्ड लेवल पर आ गए हैं. गोल्ड की कीमत में तेजी का प्रमुख कारण फेड की ओर से ब्याज दरों में संभावित कटौती को माना जा रहा है. दूसरी ओर जिस तरह​ के अमेरिका में इकोनॉमिक आंकड़ें देखने को मिले हैं, उसे भी वजह माना जा रहा है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर न्यूयॉर्क से लेकर नई दिल्ली तक गोल्ड के दाम (Gold prices from New York to New Delhi) कितने हो गए हैं.

पहली बार सोना 66 हजार के पार:


शुक्रवार को देर शाम गोल्ड के दाम पहली बार 66 हजार रुपए के पार चले गए. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज के डाटा के अनुसार गोल्ड की कीमत 66,356 रुपए प्रति दस ग्राम के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई. वैसे शुक्रवार को सोने के दाम एक दिन पहले 65,599 रुपए प्रति दस ग्राम पर ओपन हुए थे. बाजार बंद होने के बाद गोल्ड के दाम (gold prices) 66,023 रुपए प्रति दस ग्राम पर दिखाई दिए. वैसे शुक्रवार को देश का वायदा बाजार महाशिवरात्रि की वजह से सेकंड हाफ यानी शा​म पांच बजे ओपन हुआ था. रात 11 बजकर 55 मिनट पर क्लोज हुआ था.

120 घंटे में बनाया 5 बार रिकॉर्ड:

वैसे गोल्ड की कीमत ने पूरी दुनिया की नींद उड़ाई हुई है. बीते 120 घंटे में गोल्ड की कीमत ने 5 बार रिकॉर्ड कायम किया है. शुक्रवार से पहले 4 मार्च को गोल्ड ने 4 दिसंबर 2023 का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 64,575 रुपए का रिकॉर्ड बनाया था. उसके बाद अगले दिन 5 मार्च को गोल्ड ने पहली बार 65 हजार रुपए के लेवल को पार किया और 65,140 रुपए के साथ नया रिकॉर्ड कायम किया. 6 मार्च को ​गोल्ड की कीमत (gold prices) 65250 रुपए के साथ नए रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया था. 7 मार्च को गोल्ड की कीमत 65,587 रुपए के साथ लाइफ टाइम हाई पर पहुंच गई थी. 8 मार्च को फिर दाम 66 हजार रुपए के लेवल को पार कर गया. इसका मतलब है कि 5 दिन यानी 120 घंटे में 5 बार रिकॉर्ड लेवल को पार किया है. जानकारों की मानें तो गोल्ड के दाम में तेजी जारी रहने के आसार हैं.

मार्च महीने में हुआ इतने रुपए का इजाफा:

मार्च के महीने में गोल्ड के दाम में करीब 3800 रुपए का इजाफा देखने को मिल चुका है. फरवरी के आखिरी कारोबारी दिन में गोल्ड की कीमत 62,567 रुपए पर थी. जबकि 8 मार्च को 66,356 रुपए के साथ लाइफ टाइम पर पहुंच गए. इसका मतलब है कि गोल्ड की कीमत में 6 फीसदी यानी 3,789 रुपए का इजाफा देखने को मिल चुका है. अगर किसी ने 100 ग्राम गोल्ड में निवेश किया हुआ है तो मार्च के महीने में ही निवेशकों को करीब 38,000 रुपए का फायदा हो चुका होगा. अगर बात बीते एक साल की करें तो गोल्ड की कीमत में 11000 रुपए से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल चुका है. इसका मतलब है कि बीते एक बरस में निवेशकों को 20 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिला है.

विदेशी बाजारों में भी गोल्ड के दाम में तेजी:

वहीं दूसरी ओर गोल्ड की कीमत में विदेशी बाजारों में भी तेजी देखने को मिली है. कॉमेक्स पर गोल्ड फ्यूचर के दाम 2200 डॉलर प्रति ओंस के लेवल को क्रॉस कर गया. जानकारी के अनुसार कॉमेक्स ने गोल्ड फ्यूचर ने 2202 डॉलर प्रति ओंस का लाइफ हाई मारा. जबकि गोल्ड स्पॉट के दाम 2195 डॉलर प्रति ओंस के साथ लाइफ टाइम हाई पर पहुंच गया. वैसे बाजार बंद होने के बाद गोल्ड फ्यूचर 20.30 डॉलर प्रति ओंस की तेजी के साथ 2,185.50 डॉलर प्रति ओंस पर दिखाई दिया. वहीं दूसरी ओर गोल्ड स्पॉट के दाम 18.97 डॉलर प्रति ओंस की तेजी के साथ 2,178.95 डॉलर प्रति ओंस पर बंद हुए.