News hindi tv

Gold Price : सोने के भाव में भारी उछाल, चेक करे अपने शहर के भाव

Gold-Silver Price: लगातार गिरावट के बाद गोल्ड की कीमतों (Gold Price) में तेजी देखने को मिल रही है. इसके साथ ही चांदी की कीमतों (Silver Price) में भी बढ़त आई है. आज सोने का भाव 58,000 के पार एक बार फिर से निकल गया है. आइए जानते है आज के ताजा भाव.
 
 | 
Gold Price : सोने के भाव में भारी उछाल, चेक करे अपने शहर के भाव

NEWS TV HINDI, DELHI : लगातार गिरावट के बाद गोल्ड की कीमतों (Gold Price) में तेजी देखने को मिल रही है. इसके साथ ही चांदी की कीमतों (Silver Price) में भी बढ़त आई है. आज सोने का भाव 58,000 के पार एक बार फिर से निकल गया है.

वहीं, कुछ दिन पहले ही सोने का भवा 56,000 के लेवल पर था. फरवरी से लेकर अब तक गोल्ड की कीमतों में जोरदार बदलाव देखने को मिल रहा है. ग्लोबल मार्केट में भी सोने की कीमतों में तेजी है, जिसका असर घरेलू बाजार पर भी देखने को मिल रहा है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 
 

सोना-चांदी हुआ महंगा


दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 400 रुपये की तेजी के साथ 58,040 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 57,640 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. हालांकि, चांदी की कीमत 430 रुपये की गिरावट के साथ 67,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई.


जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?


एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कहा है कि दिल्ली के बाजार में सोने का हाजिर भाव 400 रुपये की तेजी के साथ 58,040 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना तेजी के साथ 1,928 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी का भाव गिरावट के साथ 21.87 डॉलर प्रति औंस रह गया. शुक्रवार को एशियाई कारोबार के घंटों में कॉमेक्स में सोने की कीमतों में तेजी रही.


गोल्ड खरीदने से पहले जानें ये बात


अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क(Hallmark) देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.
 

चेक करें रेट्स


आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.