News hindi tv

सरकारी बैंक की 175 दिन की FD कर देगी मालामाल, ब्याज से होगी 7.19 लाख रुपये की कमाई

FD News : एफडी निवेशकों के लिए बड़ी खबर है कि अगर आप भी इस FD में निवेश करते है तो मालामाल हो जाएंगे। आपको बता दें कि यह एफडी केवल 175 दिन में ही आपको अच्छा पैसा बनाकर देगी। तो ऐसे में अगर आप भी नए साल में निवेश करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास है। आईए नीचे खबर में जानते है इस बारे में पूरी जानकारी।
 | 
सरकारी बैंक की 175 दिन की FD कर देगी मालामाल, ब्याज से होगी 7.19 लाख रुपये की कमाई

NEWS HINDI TV, DELHI : Special Fixed Deposit- नए साल में बैंक एफडी( Bank FD ) कराने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. बैंक ऑफ इंडिया( Bank of India ) ने सुपर स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट लॉन्च की है. खास बात है कि इस एफडी पर बैंक 7.50 फीसदी का ब्याज दे रहा है और ऑफर( offer ) मौजूदा व नए ग्राहकों दोनों के लिए उपलब्ध है.

फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट निवेश का पसंदीदा जरिया माना जाता है. इसका कारण है कि एफडी को सुरक्षित निवेश माना जाता है और इसमें गारंटीड रिटर्न मिलता है. आज के समय में इन्‍वेस्‍टमेंट( investment ) के कई ऑप्‍शन होने के बावजूद भी एक बड़ा वर्ग फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ही भरोसा करता है।

बीओआई अबतक 174 दिन के लिए इतनी ही राशि जमा करने पर 6 प्रतिशत ब्याज दे रहा था।

नई दर एक जनवरी से प्रभाव में आ गयी है।बैंक ने बयान में कहा कि नई ब्याज दर 2 करोड़ रुपये से लेकर 50 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर लागू होगी. स्पेशल एफडी स्कीम( FD scheme ) सीमित अवधि के लिए है।


0.50 से 0.65% अतिरिक्त ब्याज भी-


बैंक ऑफ इंडिया( Bank of India ) 60 वर्ष और उससे अधिक लेकिन 80 वर्ष से कम आयु के वरिष्ठ नागरिकों को 6 महीने और उससे अधिक, 3 वर्ष तक की अवधि के लिए उनकी रिटेल एफडी (2 करोड़ रुपये से कम) पर 0.50% का अतिरिक्त ब्याज देगा. दूसरी ओर, 80 वर्ष और उससे अधिक आयु के अति वरिष्ठ नागरिक समान अवधि सीमा पर 0.65% का अतिरिक्त ब्याज पाने के पात्र होंगे।

कैसे मिलेगा 7.19 रुपये ब्याज-


अगर कोई व्यक्ति बैंक ऑफ इंडिया के इस स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट में 2 करोड़ रुपये का निवेश करता है तो 175 दिनों में उसे ब्याज के तौर पर 7.19 लाख रुपये मिलेंगे. चूंकि योजना में 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल रहा है इसलिए 175 दिन में मैच्योरिटी होने पर कुल 2,7,19,178.08 रुपये मिलेंगे।

इस बीच, निजी क्षेत्र के डीसीबी बैंक ने ‘हैप्पी सेविंग्स अकाउंट’ ( Happy Savings Account )की घोषणा की है।डीसीबी बैंक ने एक बयान में कहा कि इसके तहत खाताधारकों को देश के भीतर यूपीआई( UPI ) के जरिये लेन-देन करने पर ‘कैशबैक’ मिलेगा।