News hindi tv

Grain ATM : अब ATM से पैसे नही बल्कि निकलेंगा गेहूं और चावल

Grain ATM to Reduce Subtraction in Ration Distribution: राशन वितरण में घटतौली रोकने के लिए लखनऊ में पहला ग्रेन एटीएम शुरू हुआ है. ग्रेन ATM में निर्धारित राशि डालने पर तय मात्रा में गेहूं और चावल निकलेंगे. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 | 
Grain ATM : अब ATM  से पैसे नही बल्कि निकलेंगा गेहूं और चावल

NEWS TV HINDI, DELHI : केंद्र सरकार देश के गरीब वर्ग को हर महीने मुफ्त राशन देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) चला रही है. इसके तहत हर राज्य के पात्र लोगों को प्रति माह 5 किलो राशन दिया जाता है.

कोटेदारों के जरिए लोगों को राशन उपलब्ध कराया जाता है. राशन की तौल में घटतौली के मामलों को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश में पहला ग्रेन एटीएम लॉन्च किया गया है. ग्रेन एटीएम के जरिए लाभार्थी को तय राशन की मात्रा उपलब्ध हो सकेगी. कहा जा रहा है कि ग्रेन एटीएम के जरिए घटतौली के मामले खत्म हो जाएंगे.


राशन वितरण में घटतौली रोकने के लिए ग्रेन एटीएम लॉन्च


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) देशभर में संचालित की जा रही है और इसका लाभ 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल रहा है. योजना के तहत राशन कार्ड पर यूनिट के हिसाब से प्रति यूनिट पर 5 किलो गेहूं और चावल दिया जाता है.
इस तरह यदि परिवार में 3 सदस्य हैं तो 15 किलो गेहूं और चावल प्रति माह दिया जा रहा है. राशन वितरण में घटतौली होने और लाभार्थी को राशन की मात्रा कम मिलने की शिकायतों को रोकने के लिए सरकार ग्रेन एटीएम लेकर आई है.


तराजू की बजाय ग्रेन एटीएम से तौलकर निकलेगा राशन


उत्तर प्रदेश के लखनऊ में पहले 'ग्रेन एटीएम' की शुरुआत हुई. लखनऊ के जिला पूर्ति अधिकारी सुनील सिंह ने समाचार एजेंसी को बताया कि पहले उपभोक्ताओं को तराजू से तौलकर चावल, गेहूं आदि दिए जाते थे, अब ग्रेन एटीएम के माध्यम से उपभोक्ताओं को राशन वितरित करने का काम किया जाएगा. एक उपभोक्ता ने बताया कि पहले जो राशन कम मिलता था उसकी भी शिकायत नहीं आएगी.


देशभर में 9 ग्रेन एटीएम लगे, एक की कीमत 12 लाख रुपये


जिला पूर्ति अधिकारी ने कहा कि पूरे देश में केवल 9 ऐसे ATM लगे हैं, जिसमें से उत्तर प्रदेश के वाराणसी, गोरखपुर और लखनऊ में 1-1 ATM लगाया गया है. इसके लगने के बाद घटतौली की शिकायतों में कमी आएगी.
उन्होंने कहा कि यह अभी भारत में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू हुआ है. सफलता के बाद इसे हर शहर में और हर कोटेदार के यहां लगाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि एक ग्रेन एटीएम की कीमत 12-15 लाख रुपए है.