News hindi tv

Home Car Laon: होम और कार लोन लेने वालों को बड़ा झटका, अब देनी होगी ज्यादा किस्त

Retail Inflation Rate: आरबीआई (RBI) की तरफ से महंगाई दर को कम करने की कोश‍िश के तहत अगले महीने अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा (MPC) में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है.
 | 
Home Car Laon: होम और कार लोन लेने वालों को बड़ा झटका, अब देनी होगी ज्यादा किस्त

News Hindi TV: दिल्ली, Repo Rate Hike: अगर आपने होम लोन (Home Loan) ले रखा है या कार लोन लेने की प्‍लान‍िंग है तो यह खबर आपको झटका दे सकती है. जी हां, र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) अगली मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दर (रेपो रेट और र‍िवर्स रेपो रे) में इजाफा कर सकता है. आरबीआई (RBI) की तरफ से महंगाई दर को कम करने की कोश‍िश के तहत अगले महीने अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा (MPC) में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है. डीबीएस ग्रुप रिसर्च की तरफ से जारी रिपोर्ट में यह उम्‍मीद जताई गई है.

रेपो रेट में ढाई प्रत‍िशत का इजाफा हुआ
आरबीआई (RBI) बढ़ती कीमतों को काबू में करने के ल‍िए रेपो रेट में पिछले साल मई से ढाई प्रत‍िशत का इजाफा कर चुका है. फरवरी में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि से रेपो रेट 6.50 प्रतिशत हो गया है. आर्थिक वृद्धि और महंगाई दर पर ऑनलाइन सत्र में डीबीएस ग्रुप रिसर्च की कार्यकारी निदेशक और वरिष्ठ अर्थशास्त्री राधिका राव ने कहा कि आरबीआई अप्रैल में नीतिगत दर में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है क्योंकि खुदरा महंगाई दर अभी भी ऊंची है.


6 प्रत‍िशत से ऊपर बनी है महंगाई दर


खुदरा महंगाई दर दिसंबर, 2022 में 5.72 प्रतिशत थी जबकि जनवरी, 2023 में बढ़कर 6.52 हो गई. हालांकि फरवरी में यह थोड़ी नरम पड़कर 6.44 प्रतिशत रही. राव ने कहा कि आपूर्ति पक्ष की बाधाओं के कारण होने वाली महंगाई दर को अकेले मौद्रिक नीति से नहीं निपटाया जा सकता है. उन्होंने कहा, ‘कृषि क्षेत्र के लिये मौसम की स्थिति अहम है. स्थानीय मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन महीने तापमान ऊंचा देखने को मिल सकता है...जून-जुलाई में आने वाला मानसून महत्वपूर्ण है..