News hindi tv

Home Insurance Tips: होम इन्शुरन्स के क्या है फायदे, जानिए इससे मिलने वाली सुविधाओं के बारे में

अगरआप होम इंश्योरेंस करवाते हैं तो आने वाले समय में आप बहुत सी विपत्तियों से आसानी से निपट सकते हैं, जैसे की प्राकृतिक आपदाएं और आर्थिक तंगी - आप आसानी से इनकी भरपाई कर सकते है। होम इन्शुरन्स करवाने से पहले आप को इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए।  आने वाली विपत्तियों से बचने के लिए होम इंश्योरेंस आपको इंश्योरेंस कवर उपलब्ध करवाता है। यह आप के नुकसान को काफी हद तक कम करने में मदद करता हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। 

 | 
Home Insurance Tips: होम इन्शुरन्स के क्या है फायदे, जानिए इससे मिलने वाली सुविधाओं के बारे में

News Hindi TV (नई दिल्ली)।  अपना खुद का घर बनाने का सपना हर किसी का होता है. लोग बड़ी मेहनत करके सपनों के साथ घर बनवाते हैं या खरीदते हैं. घर बनवाने में काफ़ी ज्यादा राशि में पैसा भी खर्च होता है. ऐसे में सबको अपने घर की सुरक्षा को लेकर चिंता रहती है. इसी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए होम इंश्योरेंस की सुविधा मुहैया कराई जाती है. होम इंश्योरेंस प्राकृतिक आपदाओं के समय घर को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए कवर देता है.


होम इंश्योरेंस के कई फायदे हैं, इसलिए सबको अपने घर का इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिए. अगर आप होम इंश्योरेंस के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको यहां इसके फायदों के बारे में बताने के साथ ही यह भी बताएंगे कि इसमें आपके घर को किस तरह की सुरक्षा मिलती है.


 

होम इंश्योरेंस के फायदे


होम इंश्योरेंस में आपको प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान से अपने घर को सुरक्षित करने का ऑप्शन मिलता है. इसके अलावा अगर आपके घर में चोरी हो जाती है तो उसके नुकसान का भी कवर मिलता है. वहीं कुछ बीमा पॉलिसीज (Insurance Policies)घर से चोरी हुए सामान को भी कवर करती है. होम इंश्योरेंस में आपके घर के साथ-साथ गैरेज, हॉल, परिसर आदि को भी कवर किया जाता है. इसमें आप एड ऑन सुविधा के तहत फर्नीचर और अन्य प्रोडक्ट भी कवर करवा सकते हैं.

होम इंश्योरेंस क्यों जरूरी है?

Home insurance में प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकंप, बाढ़ सहित चोरी होने और अन्य छोटी मोटी चीजों से होने वाले नुकसान की रिकवरी भी इंश्योरेंस के जरिए की जा सकती है. जिस तरह आप अपने व्हीकल का या खुद अपना इंश्योरेंस करवाते हैं, उसी तरह घर का भी इंश्योरेंस होता है. जो घर को होने वाले नुकसान की भरपाई में आपकी मदद करता है. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको रेगुलर प्रीमियम (Regular Premium) भरना पड़ता है. जरूरत पड़ने पर आपको इंश्योरेंस कंपनी की ओर से आर्थिक सहायता दी जाती है.

होम इंश्योरेंस में कैसे मिलती है सुरक्षा?


होम इंश्योरेंस (home insurance) का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इंश्योरेंस आपके घर में होने वाले किसी भी नुकसान की भरपाई में काम आता है. होम इंश्योरेंस (home insurance) के तहत आपके घर को आग लगने पर इंश्योरेंस, प्राकृतिक आपदा से नुकसान कवर के लिए इंश्योरेंस, किरायेदार के लिए इंश्योरेंस, मकान मालिक के लिए इंश्योरेंस घर में मौजूद सामान की सुरक्षा के लिए इंश्योरेंस और घर की मरम्मत या दोबारा बनाने के लिए भी इंश्योरेंस कवर मुहैया कराया जाता है.