News hindi tv

Home Loan : सरकार देगी 9 लाख रुपये के होम लोन पर ब्याज सब्सिडी, जानिए किन लोगों को होगा इसका लाभ

Home Loan Subsidy Scheme : होम लोन लेने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी आई हैं। अगर आपने भी होम लोन ले रखा हैं। या लेने का विचार कर रहे हैं। तो यह खबर आपके काम कीम हैं। आपको बता दें कि होम लोन पर सरकार जल्द ही सब्सिडी योजना शुरू करने जा रही है। जानाए नीचें खबर में सरकार की इस योजना का कौन लाभ उठा पाएंगे। 
 | 
Home Loan : सरकार देगी 9 लाख रुपये के होम लोन पर ब्याज सब्सिडी, जानिए किन लोगों को होगा इसका लाभ

NEWS HINDI TV, DELHI: केंद्र सरकार छोटे परिवारों के लिए नई होम लोन सब्सिडी योजना (Housing Loan Subsidy Yojana) शुरू करने की प्लानिंग कर रही है. इस योजना के तहत 25 लाख निम्न आय वर्ग के लोगों को लाभ मिलने की संभावना है. इसकी सब्सिडी कितने तक होगी यह तय नहीं है, क्योंकि सब्सिडी की मात्रा घरों की डिमांड पर निर्भर करेगी. 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस योजना के तहत मोदी सरकार (Modi Government) पांच साल में करीब 60,000 करोड़ रुपये (लगभग 7.2 बिलियन डॉलर) खर्च करेगी. इसके तहत 25 लाख होम लोन (Home Loan) आवेदकों को लाभ दिया जाएगा. मोदी सरकार का प्लान इस योजना को कुछ महीनों में शुरू करने की है. हालांकि इसका डेट कंफर्म नहीं है. 

किसे मिलेगा लाभ:

स्वतंत्रता दिवस 2023 के भाषण के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ऐलान किया था कि सरकार एक नई योजना के माध्यम से शहरों में किराए के घरों में रहने वालों को सस्ता होम लोन (Cheapest Home Loan) प्रदान करेगी. प्रधानमंत्री ने कहा था कि उनकी सरकार की इस योजना से किराए के मकानों, झुग्गी-झोपड़ियों या चॉलों और अनधिकृत कॉलोनियों में रह रहे लोगों को लाभ मिलेगा. 

कितनी ब्याज सब्सिडी और लोन अमाउंट:

अभी तक इस योजना का अधिकारिक तौर पर डिटेल सामने नहीं आई है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, नई योजना के तहत 9 लाख रुपये तक की लोन अमाउंट दी जा सकती है और इसपर 3-6.5 फीसदी के बीच सालाना ब्याज सब्सिडी दी जा सकती है. 

क्या होनी चाहिए योग्यता:

रिपोर्ट में बताया गया है कि यह सब्सिडी 20 साल की अवधि के लिए 50 लाख रुपये से कम के होम लोन (Home Loan) पर उपलब्ध हो सकती है. ब्याज छूट लाभार्थियों के होम लोन खाते में जमा होने की संभावना है. जल्द ही इसे लेकर कैबिनेट से मंजूरी मिल सकती है.