News hindi tv

House Construction Tips : घर बनाते समय अपनाएं ये तरीके, बच जाऐंगे बहुत सारे पैसे

अलग-अलग तरह की रिपोर्टों से पता चलता है कि ज्‍यादा लोग प्‍लॉट लेकर घर बनवाना चाहते हैं. मैजिकब्रिक्‍स डॉट कॉम जैसी प्रॉपर्टी सर्च साइट्स कहती हैं कि रेजिडेंशियल प्‍लॉट की डिमांड बढ़ी है. यह बिल्‍कुल सही है कि प्‍लॉट खरीदना आसान है. लेकिन, इस पर घर बनवाना सरल नहीं है. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 | 
House Construction Tips : घर बनाते समय अपनाएं ये तरीके, बच जाऐंगे बहुत सारे पैसे

NEWS TV HINDI, DELHI : सबसे बड़ी चुनौती लागत को कंट्रोल करने की है. एनरॉक प्रॉपर्टी कंसल्‍टेंट्स(Enrock Property Consultants) में डायरेक्‍टर और हेड- रिसर्च प्रशांत ठाकुर कहते हैं कि अगर समझदारी से कंस्‍ट्रक्‍शन कराया जाए तो काफी अधिक बचत की जा सकती है.


आर्किटेक्‍ट हाफिज कॉन्‍ट्रैक्‍टर(Architect Hafiz Contractor) भी इस बात से सहमति जताते हैं. हाफिज कहते हैं कि छोटी-छोटी चीजें सही तरीके से करके कंस्‍ट्रक्‍शन कॉस्‍ट में 12-15 फीसदी की बचत की जा सकती है या फिर कारपेट एरिया को 15 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है.


सवाल उठता है कि आप कितनी बचत कर सकते हैं? यह कंस्‍ट्रक्‍शन के लिए उपलब्‍ध एरिया पर निर्भर करता है. वैसे तो कंस्‍ट्रक्‍शन कॉस्‍ट अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग हो सकती है.


लेकिन, घर बनाने में औसत लागत करीब 1,500 रुपये प्रति वर्ग फीट आती है. महंगे साजो-सामान के साथ लग्‍जरी घरों के लिए यह करीब 2,000 रुपये प्रति वर्ग फीट बैठती है. वहीं, बहुत बुनियादी चीजों से काम चला सकते हैं तो यह लागत 1,200 रुपये प्रति वर्ग फीट आएगी.


इस तरह अगर आप 2,000 वर्ग फीट में घर बनवाने के बारे में सोच रहे हैं तो कंस्‍ट्रक्‍शन का बजट करीब 30 लाख रुपये आएगा. इसमें 12-15 फीसदी बचत का मतलब है कि 3.6 लाख से 4.5 लाख रुपये आपके हाथ में रहेंगे. ऐसे में कॉस्‍ट को कम रखने के लिए कुछ आसान टिप्‍स को फॉलो करने में समझदारी है. आइए, यहां उनके बारे में देखते हैं.


सही प्‍लॉट


आपको ऐसा प्‍लॉट लेने की कोशिश करनी चाहिए जो समतल और सड़क के लेवल पर हो. ठाकुर कहते हैं कि अगर प्‍लॉट ऊबड़-खाबड़ या पथरीला है तो इसमें एक्‍स्‍ट्रा कॉस्‍ट लगेगी. प्‍लॉट को समतल कराने में अतिरिक्‍त मटीरियल खर्च होगा जो इसकी लागत बढ़ाएंगे.


अच्‍छा आर्किटेक्‍ट और ठेकेदार


यह सही है कि अच्‍छे आर्किटेक्‍ट की सेवाएं(Architect's Services) लेने में पैसा खर्च होता है. लेकिन, कंस्‍ट्रक्‍शन कॉस्‍ट में आपको काफी बचत होती है. ठाकुर के अनुसार, अच्‍छे आर्किटेक्‍ट उपलब्‍ध जगह का ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इससे कॉस्‍ट में बचत होती है. इसी तरह पूरा काम खत्म करके घर की चाबी पकड़ाने वाले कॉन्‍ट्रैक्‍टर अमूमन कंस्‍ट्रक्‍शन कॉस्‍ट का करीब 10 फीसदी चार्ज करते हैं.