News hindi tv

IMD Rain Alert: उत्तरी भारत में अगले कुछ दिन मौसम रहेगा सुहाना, बेमौसम बारिश से जनता को राहत

Weather Forecast Today: अगले कुछ दिन भी भारत के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. ज्यादातर राज्यों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है.
 | 
IMD Rain Alert: उत्तरी भारत में अगले कुछ दिन मौसम रहेगा सुहाना, बेमौसम बारिश से जनता को राहत

News Hindi TV: दिल्ली, Weather Forecast India: देशभर के कई राज्यों में बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया है. इसका असर आज (19 मार्च) सुबह भी देखने को मिला. हल्कि ठंड के साथ हवा चलने का सिलसिला अब भी जारी है. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में आज भी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने इसे वेस्टर्न डिस्टरबेंस (Western Disturbance) की वजह से होने वाली बेमौसम बारिश कहा है. मौसम विभाग ने उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों के लिए यलो अलर्ट और पूर्वोत्तर हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.


मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी 20 मार्च तक देश के कई हिस्सों में बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जारी रहने वाली है. कई इलाकों में ये बारिश मुसीबत बनकर भी बरसी है. गुजरात के राजकोट में पानी में फंसे एक बच्चे को ट्रैक्टर के सहारे बाहर निकाला गया. वहीं, ग्वालियर में ओले से गिरने से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने क्षेत्र का जायजा लिया और इसे कहा जलवायु परिवर्तन से नुकसान करारा दिया है. यहां एक दर्जन गांवों की फसलें तबाह हो गईं.

बेमौसम बारिश से किसानों को नुकसान

मुंबई समेत महाराष्ट्र में भी कई जगहों पर बारिश और ओले पड़ने से भारी नुकसान हुआ. गुरुग्राम में बारिश के साथ ओले पड़े, हरियाणा के कई इलाकों में तेज बारिश हुई. यूपी के बुलंदशहर में बेमौसम बारिश से गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है. एमपी के मंदसौर में भी मौसम अपना कहर बरपा रहा है. यहां ओले गिरने से खड़ी फसल चौपट हो गई. गेहूं, चना और अफीम की फसल को नुकसान पहुंचा है. यूपी के ललितपुर में भी बारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है. उत्तराखंड के रुड़की में बारिश से एक मकान की छत गिर गई. इस हादसे में मकान के अंदर बैठा एक शख्स घायल हो गया.

इन राज्यों में बारिश के आसार

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में बारिश के साथ ओले पड़ने की उम्मीद है. 20 मार्च तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश होने का अनुमान है. 19 मार्च को गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से तेज बारिश होने के आसार हैं.