News hindi tv

Credit Card यूजर्स के लिए जरूरी अलर्ट, पहले ही जान लें ये नुकसान

Credit Card Updates : आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल  करने वालों की सख्या दिन - प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं। और अगर आप भी क्रेडिट कार्ड यूजर्स (credit card user) हैं। तो हाल ही में आपके लिए जरूरी खबर सामने आई हैं। आज हम आपको Credit Card से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियों के बारे में अपनी इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं। 
 | 
Credit Card यूजर्स के लिए जरूरी अलर्ट, पहले ही जान लें ये नुकसान

NEWS HINDI TV, DELHI: क्रेडिट कार्ड (Credit Card) अक्सर हमारी पैसों की फौरी जरूरत को पूरा करने में काफी मददगार साबित होता है। इससे हमें अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने और पैसों का मैनेजमेंट बेहतर करने की स्किल भी मिलती है।


क्रेडिट कार्ड (Credit Card) कंपनियां अपने ग्राहकों के शॉपिंग करने के तरीके को बारीकी से देखती हैं. साथ ही वह अपने ग्राहकों के सिबिल स्कोर (Cibil Score) पर भी पूरा ध्यान देती हैं. जो अपने कार्ड को अच्छे से इस्तेमाल करते हैं और समय-समय पर उसका बिल भी चुकाते रहते हैं, कोई डिफॉल्ट नहीं करते, उन्हें क्रेडिट कार्ड लिमिट (Credit Card Limit) बढ़ाने का ऑफर मिलता है. अब ये जानकर आपको लगेगा कि मुफ्त में लिमिट बढ़ रही है, इसे तो तुरंत ले लेना चाहिए. हालांकि, इस ऑफर का फायदा उठाने से पहले आपको कुछ बातों पर विचार करना जरूरी है.

सबसे पहले अपने खर्च पर डालें नजर:

अगर आप क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के ऑफर (Offers to increase credit limit) को स्वीकार करना चाहते हैं तो पहले ये देखिए कि आपका खर्च वास्तव में कितना है. अगर आपकी मौजूदा लिमिट की तुलना में आपका खर्च अधिक है और आपको लगता है कि आपके पास और अधिक लिमिट होनी चाहिए तो आप क्रेडिट लिमिट बढ़ाने का ऑफर ले सकते हैं.


किन लोगो को नही लेना चाहिए ये ऑफर:

अगर आप उन लोगों में से हैं तो शॉपिंग के बहुत शौकीन हैं और आए दिन कुछ ना कुछ अपने कार्ड से खरीदते ही रहते हैं तो आपको अधिक लिमिट का ऑफर नजर अंदाज करना चाहिए. अगर आप अपने कार्ड की लिमिट बढ़वा लेते हैं तो आपको लगने लगेगा कि आपके पास काफी ज्यादा लिमिट है. ऐसे में आप सेल में या मॉल से ईएमआई पर भी सामान खरीदने से नहीं चूकेंगे. बता दें कि भले ही आप सामान ईएमआई पर लेते हैं, लेकिन आपके कार्ड से सामान की पूरी कीमत जितनी रकम ब्लॉक हो जाती है. 

अगर आप बहुत सारा सामान क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर लेने लगेंगे, तो शुरू में आपको हर महीने ईएमआई का बोझ मामूली लगेगा, लेकिन धीरे-धीरे वह बढ़ता चला जाएगा. इस तरह कुछ महीनों बाद आपको पता चलेगा कि आपकी सैलरी का एक अहम हिस्सा सिर्फ ईएमआई चुकाने में जा रहा है. तो अगर आप बहुत अधिक शॉपिंग करते हैं तो क्रेडिट कार्ड की लिमिट (credit card limit) बिल्कुल ना बढ़वाएं.


क्रेडिट कार्ड के जाल से बाहर निकलने के लिए अपनाएं ये 2 तरीके


अगर आपके ऊपर क्रेडिट कार्ड की वजह (credit card reason) से भारी कर्ज हो गया है, तो आपको सबसे पहले जरूरत है क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल को सीमित कर देने की. वहीं अपने बकाया को तुरंत चुकाएं, भले ही उसके लिए आपको पर्सनल लोन ही क्यों ना लेना पड़े. ध्यान रहे कि आपको बैंक से पर्सनल लोन सिर्फ 12-14 फीसदी ब्याज पर मिल जाएगा, जबकि क्रेडिट कार्ड के बकाया पर आपको 30-42 फीसदी का ब्याज चुकाना पड़ रहा है, जो पर्सनल लोन दर की तुलना में करीब तीन गुना है. तो तुरंत ही किसी बैंक से पर्सनल लोन लें और अपने क्रेडिट कार्ड का बिल चुका दें. पर्सनल लोन की कुछ किस्तें बनवा लें और धीरे-धीरे उसे चुकता करते रहें. साथ ही कोशिश करें कि क्रेडिट कार्ड का कम से कम इस्तेमाल करें.


अपने क्रेडिट कार्ड का बिल (credit card bill) चुकाने का दूसरा तरीका ये भी हो सकता है कि आप कंपनी से बात करें और अपने बकाया को ईएमआई में बदलवा लें. यानी अगर आपका बिल 1 लाख रुपये का है और आप उसे नहीं चुका पा रहे हैं तो आप उसकी ईएमआई बनवा सकते हैं और फिर धीरे-धीरे उसे चुका सकते हैं. ईएमआई बनवाने पर आपको 42 फीसदी ब्याज नहीं देना पड़ेगा.

वैसे तो क्रेडिट कार्ड फायदों की भरमार होता है, लेकिन जरा सी चूक हुई नहीं कि यही क्रेडिट कार्ड का जंजाल (credit card scam) बन जाता है. क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करते वक्त आपको स्मार्ट तरीका अपनाना होगा. क्रेडिट कार्ड से उतनी ही शॉपिंग करें, जितनी आपकी कमाई है. कई बार लोग बिना सोचे-समझे क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते ही चले जाते हैं और इसी वजह से वह क्रेडिट कार्ड के जाल में फंस जाते हैं.