News hindi tv

Post Office की इस स्कीम में पांच साल में ब्‍याज से होगी 2,24,974 रुपये की कमाई

Post Office : जो लोग अपना पैसा कहीं इनवेस्ट करने का प्लान बना रहे हैं उनके लिए ये खबर फायदेमंद हो सकती है। आज हम बताने वाले हैं पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में जिसमें आपको पांच साल में केवल ब्याज से 2,24,974 रुपये की कमाई होगी। चलिए नीचे खबर में जानते हैं पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बारे में.
 | 
Post Office की इस स्कीम में पांच साल में ब्‍याज से होगी 2,24,974 रुपये की कमाई 

NEWS HINDI TV, DELHI: क्‍या आप 5 साल के लिए किसी ऐसी स्‍कीम( Post office scheme ) में पैसा लगाना चाहते हैं, जहां कोई रिस्‍क न हो और कमाई भी अच्‍छी हो? बिना जोखिम गारंटीड रिटर्न के लिए पोस्‍ट ऑफिस की स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स ( Small Savings Schemes ) एक बेस्‍ट ऑप्‍शन हैं.

इनमें एक पोस्‍ट ऑफिस की सुपरहिट टाइम डिपॉजिट ( Post office time deposit ) स्‍कीम हैं. इस स्‍कीम में 1, 2, 3 और 5 साल की मैच्‍योरिटी के लिए एकमुश्‍त डिपॉजिट कर सकते हैं. इसमें पैसा जमा करने पर ब्‍याज दरों का भुगतान सालाना आधार पर किया जाता है. 

Post Office TD: जानिए ब्‍याज दरों की डीटेल-

पोस्ट ऑफिस की 1 साल की टाइम डिपॉजिट( time deposit Scheme ) पर 6.90 फीसदी और 2 साल पर ब्‍याज दर 7 फीसदी है. इसके अलावा, 3 साल के जमा पर 7 फीसदी और 5 साल के डिपॉजिट पर 7.5 फीसदी सालाना ब्‍याज मिल रहा है. 


₹5 लाख पर 5 साल में ₹2.25 लाख ब्‍याज -


Post Office TD Calculator के मुताबिक, 5 साल के लिए 5 लाख रुपये डिपॉजिट करते हैं, तो मैच्‍योरिटी अमाउंट 7,24,974 रुपये मिलेगा. यानी, ब्‍याज से 2,24,974 रुपये की कमाई होगी. सरकार की ओर से पोस्‍ट ऑफिस स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स( Post Office Small Savings Schemes ) की जमा दरों की समीक्षा हर तिमाही की जाती है. इसका मतलब कि हर तिमाही ब्‍याज दरों में बदलाव हो सकता है. लेकिन, टर्म डिपॉजिट में जमा के समय तय ब्‍याज दरें पूरी मैच्‍योरिटी की अवधि तक के लिए रहती हैं. 


5 साल के TD पर मिलेगा टैक्‍स डिडक्‍शन-


पोस्‍ट ऑफिस में 5 साल की TD  पर टैक्‍स छूट( tax exemption ) का फायदा मिलता है. इनकम टैक्‍स के सेक्‍शन 80C के अंतर्गत 1.5 लाख रुपये तक निवेश पर टैक्‍स डिडक्‍शन क्‍लेम( tax deduction claim ) किया जा सकता है. यहां यह ध्‍यान रखें कि TD में मैचयोरिटी पर मिलने वाली रकम टैक्‍सेबल होती है.  

Post Office TD के अंतर्गत सिंगल अकाउंट और ज्‍वाइंट अकाउंट भी खोले जाते हैं. ज्‍वाइंट अकाउंट में मैक्सिमम 3 वयस्कों को शामिल किया जा सकता है. यह अकाउंट मिनिमम 1000 रुपये से खुलवाया जा सकता है. इसके बाद आप इसमें 100 रुपये के मल्‍टीपल में निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट( Post office time deposit ) में निवेश की कोई लिमिट नहीं है.