News hindi tv

Income Tax Refund : इनकम टैक्स बचाने के नाम पर हो रहा है बड़ा फ्रोड, ऐसे रहे अलर्ट

Income Tax Refund :खुद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने लोगों को इस बारे में अलर्ट किया है. ऐसे में आपको खास सावधानी बरतने की जरूरत है. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 | 
Income Tax Refund : इनकम टैक्स बचाने के नाम पर हो रहा है बड़ा फ्रोड, ऐसे रहे अलर्ट

NEWS TV HINDI, DELHI: अगर आप टैक्सपेयर्स हैं या सैलरीड क्लास हैं तो जाहिर है आपने इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल किया है या करने वाले हैं. आप यह भी जानते हैं कि अगर आपका कोई रिफंड बनता है तो आपको यह इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Departmet) की तरफ से दिया जाता है.


लेकिन इन दिनों रिफंड के नाम पर फ्रॉड या फर्जीवाड़ा हो रहे हैं. ऑनलाइन ठग तमाम हथकंडे अपनाकर टैक्सपेयर्स के साथ ठगी कर रहे हैं. खुद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट(tax department)ने लोगों को इस बारे में अलर्ट किया है. ऐसे में आपको खास सावधानी बरतने की जरूरत है. 

कैसे हो रही ठगी


इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का कहना है कि अगर आपको किसी संदेहास्पद ईमेल (e-mail) या एसएमएम (sms) या कोई दूसरा कम्यूनिकेशन हासिल होता है तो तुरंत सतर्क हो जाएं.

ऐसे लिंक या ईमेल या एसएमएस से आपके साथ फ्रॉड हो सकता है. डिपार्टमेंट का कहना है कि वह कभी भी रिफंड के लिए किसी टैक्सपैयर्स से फोन पर उसके पर्सनल डिटेल्स नहीं मांगता है. न ही एसएमएस या ईमेल कर कोई जानकारी मांगता है. 


ऐसा न करने की अपील  


इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स से कहा है कि वह कभी भी अपना कोई बैंक डिटेल्स, क्रेडिट/डेबिट कार्ड डिटेल्स, पासवर्ड या ओटीपी (one time password) कभी भी किसी के साथ शेयर न करें. यह आपके लिए बेहद निजी डेटा हैं. डिपार्टमेंट ने अलर्ट करते हुए कहा है कि इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग पोर्टल का सही URL है- http://incometax.gov.in. इसके अलावा किसी भी मिलते-जुलते यूआरएल से सतर्क रहें. 

कितना रिफंड हुआ पैसा


सीबीडीटी ने 1 अप्रैल, 2021 से 8 नवंबर, 2021 तक 98.90 लाख से ज्यादा टैक्स पेयर्स को 1,15,917 करोड़ रुपये से ज्यादा का रिफंड जारी किया. 97,12,911 मामलों में 36,000 करोड़ रुपये कॉर्पोरेट टैक्स रिफंड(corporate tax refund) जारी किया गया है. इसी तरह, 1,77,184 मामलों में 79,917 करोड़ जारी किए गए.