News hindi tv

Income Tax Refund Status : इनकम टैक्स भर कितने समय बाद मिलेगा रिफंड, जानिए...

Income Tax Refund Release Days: आयकर विभाग (Income tax department)ने समय पर ITR फाइल करने वाले कुछ टैक्सपेयर्स को रिफंड जारी करना शुरू कर दिया है. ऐसे में यदि आपको रिफंड हासिल नहीं हुआ है जानिए विस्तार से-
 | 
Income Tax Refund Status : इनकम टैक्स भर कितने समय बाद मिलेगा रिफंड, जानिए...

NEWS HINDI TV, DELHI: आयकर विभाग (Income tax department) के अनुसार वित्त वर्ष 2022-23 के लिए निर्धारित अंतिम तिथि 31 जुलाई तक 6.77 करोड़ आइटीआर फाइल किए जा चुके हैं. इनमें से 5.63 करोड़ आइटीआर को ई-वेरीफाई किए जा चुके हैं. जबकि, बड़ी संख्या में टैक्सपेयर्स को रिफंड जारी करना भी शुरू किया जा चुका है. आप अपना ऑनलाइन स्टैटस चेक करके टैक्स रिफंड की लेटेस्ट अपडेट हासिल कर सकते हैं.

आइटीआर फाइल करने के कितने दिन बाद टैक्स रिफंड जारी किया जाता है? टैक्सपेयर्स के लिए सबसे बड़ा सवाल है. आपको बता दें कि बीते वित्त वर्षों में आइटीआर फाइल करने के 30 दिन के अंदर टैक्स रिफंड जारी किया जाता रहा है. वित्तवर्ष 2021-22 में तो टैक्स रिफंड जारी करने में लगने वाला समय केवल 26 दिन था. जबकि, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अनुसार तकनीक के इस्तेमाल से आइटीआर संबंधी सभी प्रक्रियाओं में तेजी आने के कारण 16 दिन में टैक्स रिफंड जारी किया जा सकता है.

आइटीआर ई-वेरिफाई करना जरूरी:

आयकर विभाग (Income tax department) ने समय पर आइटीआर फाइल करने और उसे वेरीफाइ करने वाले कुछ टैक्सपेयर्स को टैक्स रिफंड जारी करना शुरू कर दिया है. ऐसे में यदि आपको रिफंड हासिल नहीं हुआ है तो सबसे पहले आपको ये चेक करना होगा कि आपका आईटीआर ई-वेरिफाई हुआ है या नहीं. यदि नहीं हुआ है तो आपको रिफंड नहीं मिलेगा. क्योंकि ई-वेरिफाई नहीं होने पर आयकर आइटीआर फाइलिंग प्रक्रिया को अधूरा मानता है और रिटर्न को प्रॉसेस नहीं करता है. यदि आपका आइटीआर ई-वेरिफाई हो चुका है फिर भी रिफंड नहीं आया तो आपको अपना स्टैटस चेक करना होगा.


क्या ऑनलाइन Income Tax Refund स्टेटस चेक कर सकते हैं?

जो भी टैक्सपेयर्स अपने रिफंड का इंतजार कर रहे हैं या आपको स्टेटस नहीं पता तो फिर ऑफिशियल वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर स्टेटस चेक कर सकते हैं. स्टेटस की जांच आप केवल ऑनलाइन ही कर सकते हैं. वैसे तो जब भी आपके खाते में रिफंड आता है तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल और इमेल एड्रेस पर सूचना आ जाती है. लेकिन इसके अलावा भी आप ऑनलाइन स्टेट्स चेक कर सकते हैं.