News hindi tv

LIC की इस पॉलिसी में निवेश करने से मिल रहा 10 गुना ज्यादा रिटर्न

LIC - कमाई के साथ-साथ बचत करना भी जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको अपनी इस खबर में एलआईसी की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है। जिसमें 10 गुना रिटर्न मिल रहा है, आइये जानते है विस्तार से।
 
 | 
LIC की इस पॉलिसी में निवेश करने से मिल रहा 10 गुना ज्यादा रिटर्न

NEWS TV HINDI, DELHI : नौकरी करने वालों की सबसे बड़ी चिंता रिटायरमेंट की होती है। इसी के लिए नौकरी पेशा लोग हर महीने बचत करते हैं। लोगों की सुविधा के लिए सरकार भी कई तरह की योजनाएं चलाती रहती है। इनमें आपका निवेश भी सुरक्षित रहता है और आपको रिटर्न भी अच्छा खासा मिलता है।


आज हम आपको एक ऐसी ही सरकारी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इसमें आपकी मेहनत की कमाई पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी। इस स्कीम में आपको सिर्फ एक बार प्रीमियम भरना होगा। इसके बाद आपको अपनी जमा रकम का 10 गुना तक रिटर्न मिलता है। इसमें कई और भी लाभ मिलते हैं। आइए इनके बारे में जानते हैं।


निवेश पर मिलेगा 10 गुना रिटर्न-

निवेश पर शानदार रिटर्न देने वाली यह स्कीम एलआईसी (LIC) की है। देश की सबसे बड़ी कंपनी एलआईसी निवेशकों को यह मौका दे रही है। एलआईसी की इस योजना का नाम धन वर्षा प्लान (LIC Dhan Varsha Plan) है। एलआईसी की इस स्कीम में आप 10 गुना तक जोखिम कवर पा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ एक बार प्रीमियम भरना होगा। यह योजना पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की असामयिक मृत्यु की स्थिति में परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

यह प्लान मैच्योरिटी पर एक गारंटीड एकमुश्त राशि भी प्रदान करता है। इस योजना में निवेशकों को दो विकल्प मिलते हैं। अगर आप इस स्कीम में कम उम्र में निवेश की शुरुआत करेंगे तो आपको रिटायरमेंट से पहले अच्छा-खासा फंड मिल जाएगा। इस स्कीम में अगर आप पहला ऑप्शन चुनते हैं तो आपको तो सम एश्योर्ड जमा किये गए प्रीमियम का 1.25 गुना होगा। इसका मतलब है कि अगर कोई 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम भरता है और उसकी मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को गारंटीड एडिशन बोनस(Guaranteed Edition Bonus) के साथ 12.5 लाख रुपये की राशि मिलेगी।

यह प्लान मैच्योरिटी पर एक गारंटीड एकमुश्त राशि भी प्रदान करता है। इस योजना में निवेशकों को दो विकल्प मिलते हैं। अगर आप इस स्कीम में कम उम्र में निवेश की शुरुआत करेंगे तो आपको रिटायरमेंट से पहले अच्छा-खासा फंड मिल जाएगा। इस स्कीम में अगर आप पहला ऑप्शन चुनते हैं तो आपको तो सम एश्योर्ड जमा किये गए प्रीमियम का 1.25 गुना होगा। इसका मतलब है कि अगर कोई 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम भरता है और उसकी मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को गारंटीड एडिशन बोनस के साथ 12.5 लाख रुपये की राशि मिलेगी।


ये लाभ भी मिलेंगे-

बीमाधारक के मैच्योरिटी की तारीख तक जीवित रहने पर उसे बेसिक सम एश्योर्ड के साथ गारंटीड एडिशंस मिलता है। पॉलिसी अवधि के दौरान गारंटीड एडिशंस हर पॉलिसी वर्ष के आखिर में जमा होता है। बेसिक सम एश्योर्ड, पॉलिसी टर्म और चुना गया विकल्प गारंटीड एडिशंस को प्रभावित करते हैं।

प्लान लेने के ये हैं नियम-

- इस बीमा प्लान को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीदा जा सकता है। ऑफलाइन के लिए, आप प्वाइंट ऑफ सेल्स पर्सन-लाइफ इंश्योरेंस (पीओएसपी-एलआई)/कॉमन पब्लिक सर्विस सेंटर्स (सीपीएससी-एसपीवी) सहित किसी एजेंट/अन्य मध्यस्थों से संपर्क कर सकते हैं, जबकि ऑनलाइन के लिए आप सीधे वेबसाइट www. licindia.in पर जाएं।


- योजना के लिए आप 10 या 15 साल का ऑप्शन चुन सकते हैं।

- 15 वर्ष का विकल्प चुनने पर बीमा खरीदने की न्यूनतम उम्र तीन वर्ष होगी। अगर आप 10 साल का ऑप्शन चुनते हैं तो न्यूनतम उम्र 8 साल होगी।
- पहले विकल्प के तहत बीमा खरीदने की अधिकतम आयु 60 वर्ष है, जबकि दस गुना जोखिम वाली पॉलिसी के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष है।
- 35 वर्ष के होने के बाद ही आप 10 फीसदी रिटर्न के साथ 15 साल की पॉलिसी खरीदने के योग्य होते हैं।
- इस प्लान में नॉमिनी के पास किस्तों में रुपये हासिल करने का ऑप्शन होता है।