News hindi tv

50 रूपये का निवेश दिलाएगा 35 लाख, जानिए Post Office की नई स्कीम

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इंवेस्टमेंट स्कीम देशभर के करोड़ों निवेशकों के लिए एक शानदार ऑप्शन लाई है। जिसके चलते आपका हर रोज का 50 रुपये का निवेश आपको बना देगा 35 लाख का मालिक।
 | 
50 रूपये का निवेश दिलाएगा 35 लाख, जानिए Post Office की नई स्कीम

NEWS TV HINDI, DELHI : Post Office Gram Suraksha Yojana: भारतीय डाकघर (Indian Post Office) की इंवेस्टमेंट स्कीम देशभर के करोड़ों निवेशकों के लिए एक शानदार ऑप्शन है. कोरोना महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद से ही मार्केट में लगातार उठा पटक का दौर रहा है.

ऐसे में देश के एक बड़ी आबादी है जो अपने पैसों को शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड जैसी स्कीम में लगाने से बचते हैं. ऐसे में अगर आप अगर सेफ निवेश के ऑप्शन तलाश रहे हैं जिसमें आपको बेहतर रिटर्न के साथ ही मार्केट रिस्क का खतरा न रहे तो पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) आपके एक शानदार ऑप्शन है. इस स्कीम में 50 रुपये के छोटे निवेश में आप 35 लाख रुपये का मोटा फंड तैयार कर सकते हैं.


कौन कर सकता है ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश-


पोस्ट की रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम्स प्रोग्राम के तहत ग्राम सुरक्षा योजना को चलाया जाता है. इस स्कीम में 19 साल से लेकर 55 साल तक के व्यक्ति निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में मिनिमम सम एश्योर्ड 10,000 रुपये का मिलता है. वहीं मैक्सिमम सम एश्योर्ड (Sum Assured) की सीमा 10 लाख रुपये की है. इस स्कीम में निवेश करने के लिए आप मंथली, तिमाही, छमाही और सालाना के आधार पर प्रीमियम जमा कर सकते हैं.
 

कितना करना होगा निवेश-


पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा (Post Office Gram Suraksha Yojana) में 1,500 रुपये का निवेश करके आप 35 लाख रुपये तक का फंड प्राप्त कर सकते हैं. ऐसे में आपको रोजाना केवल 50 रुपये का निवेश करना होगा. अगर आप 10 लाख का मिनिमम सम एश्योर्ड 19 साल की उम्र में खरीदते हैं तो आपको 55 साल की उम्र में 35 लाख का रिटर्न पाने के लिए हर महीने 1,515 रुपये, 58 साल की उम्र के लिए 1,463 रुपये और 60 साल की उम्र के लिए 1,411 रुपये निवेश करना होगा. इस स्कीम की मैच्योरिटी अधिकतम 80 साल में हो जाती है.
 

मिलती है लोन की सुविधा-


अगर आप इस स्कीम में निवेश(investment in the scheme) करते हैं तो आपको 4 साल के बाद आपको लोन की सुविधा मिलना शुरू हो जाती है. अगर किसी व्यक्ति की स्कीम में निवेश करने के बाद मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को खाते में जमा पैसे पैसे मिल जाते हैं. नॉमिनी न होने की स्थिति में पैसे कानूनी उत्तराधिकारी को मिल जाते हैं. इस योजना में निवेश करने के लिए आप अपने घर के नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकते हैं.