News hindi tv

Cheque से लेनदेन करते समय इन 4 बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगी बड़ी दिक्कत

Tips For Cheque Payment : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आजकल ज्यादातर लोग लेनदेन के लिए चेक से पेमेंट करते हैं। दरअसल, अगर आप भी चेक से लेनदेन के लिए चेक का इस्तेमाल करते हैं। तो आप इन 4 बातों का जरूर ध्यान रखें। जानिए विस्तार से-
 | 
Cheque से लेनदेन करते समय इन 4 बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगी बड़ी दिक्कत

NEWS HINDI TV, DELHI: अब किसी को पेमेंट करने के कई तरीके मौजूद हैं, क्योंकि पहले किसी को अगर आपको पैसे भेजने होते थे तो इसके लिए बैंक ही जाना पड़ता था। पर अब आप ऑनलाइन नेट बैंकिंग (online net banking) के जरिए और यूपीआई एप के जरिए आसानी से भेज सकते हैं। यही नहीं, अब तो पैसे निकालने के लिए भी बैंक नहीं जाना पड़ता, क्योंकि अब एटीएम जो है। जहां से आप जब मन चाहे तब पैसे निकाल सकते हैं। इन सबके बीच कई लोग खासतौर पर बड़ी पेमेंट चेक के जरिए ही करते हैं। चेक को आप कैश करा सकते हैं और साथ ही अपने बैंक अकाउंट (bank account) में भी पैसे पा सकते हैं। पर अगर आप चेक से पेमेंट (payment by check) करते हैं, तो आपके लिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। वरना आप दिक्कत में भी पड़ सकते हैं...

इन बातों का ध्यान रखना जरूरी:-

पहली बात:

आप अगर किसी को चेक से पेमेंट करते हैं, तो गलती से भी किसी को सिर्फ साइन करके खाली चेक न दें। ऐसा करना आपको दिक्कत में डाल सकता है, क्योंकि सामने वाला व्यक्ति कुछ भी अमाउंट भरके आपके खाते से आसानी से पैसे निकाल सकता है। इसलिए ऐसा कभी न करें।

दूसरी बात:

अमूमन लोग जब चेक पर अमाउंट भरते हैं, तो खाली अमाउंट 50000 लिख देते हैं। ऐसा न करें बल्कि, हमेशा 50000/- इस तरह से अमाउंट लिखें। इस निशान के लगने के बाद कोई आपके अमाउंट से छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा। साथ ही अंकों के अलावा शब्दों में भी अमाउंट जरूर लिखें।

तीसरी बात:

आपको कही न कहीं कभी कैंसिल चेक देना पड़ा होगा। वहीं, खासतौर पर कोई कंपनी जॉइन करने के बाद एचआर डिपार्टमेंट आपसे कैंसिल चेक मांगता है। इस दौरान ध्यान दें कि एमआईसीआर बैंड को फाड़ दें और फिर पूरे चेक के ऊपर लाइन खींचकर कैंसिल लिख दें।

चौथी बात:

किसी को चेक देते समय एक बात का खास ध्यान रखें कि किसी को एडवांस चेक तभी दें, जब आपके बैंक खाते में पैसे हो या उस तारीख को आने वाले हो जिस तारीख का चेक दिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर ये चेक बाउंस हो जाता है, तो एक तो आपको फाइन लगता है और दूसरा पेमेंट न करने की स्थिति में आपके ऊपर चेक बाउंस का केस चल सकता है और आपको जेल तक हो सकती है।