News hindi tv

Loan : बिना कुछ गिरवी रखे सरकार दे रही है 10 लाख का लोन, जानिए कैसे करें आवेदन

Loan : लोन लेने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशी की खबर है। अगर आप भी अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो अब आपको सरकार 10 लाख रुपये का लोन दे रही है। सरकार ये लोन बिना किसी गारंटी के दे रही है। इस खबर में हम आपको बताएंगे इसके सारे फायदों के बारे में और आप इस योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं।

 | 
Loan : बिना कुछ गिरवी रखे सरकार दे रही है 10 लाख का लोन, जानिए कैसे करें आवेदन

NEWS HINDI TV, DELHI: अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो केंद्र सरकार की एक खास स्कीम है, जिसके तहत लोगों को बिना गारंटी या बिना कुछ गिरवी रखे 10 लाख रुपए तक का लोन मिल जाता है। ये स्कीम है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना( PMMY )। ये बिजनेस उन लोगों के लिए काफी मददगार हो सकती है, जो खुद का बिजनेस( Business Idea ) शुरू करना चाहते हैं।

बता दें कि युवाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने और छोटे कारोबारियों को मजबूत करने के उद्देश्‍य से मोदी सरकार( Modi Sarkar ) ने इस स्‍कीम को साल 2015 में शुरू किया था। लेकिन ध्यान रखने वाली बात ये है कि इस स्कीम के तहत नॉन-कॉरपोरेट और गैर-कृषि कार्यों के लिए लोन दिया जाता है। यहां जानिए कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के क्या फायदे( benefits of Pradhan Mantri Mudra Yojana ) हैं और कैसे इस स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते हैं( How to Apply for Pradhan Mantri Mudra Yojana ) । 

किस-किस कैटेगरी में मिलता है लोन-


इस स्कीम के लिए किसी भी सरकारी-प्राइवेट बैंकों के साथ क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, नॉन फाइनेंशियल कंपनी( non financial company ) में लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। कैटेगरी के हिसाब से लोन की राशि की लिमिट बनाई गई हैं। इसकी 3 कैटेगरी है। पहला- शिशु लोन, इसमें 50 हजार रुपए तक की आर्थिक मदद मिलती है। दूसरा- किशोर लोन, इसमें 5 लाख तक का लोन मिलता है और तीसरा तरुण लोन, इसमें 10 लाख रुपए तक की राशि लोन के तौर पर दी जाती है। 


प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के ये हैं फायदे-

ये लोन कोलैटरल फ्री होता है। साथ ही इस पर कोई भी प्रोसेसिंग फीस( processing fee for PMMY )नहीं देनी होती है।

1 साल से लेकर 5 साल कर लोन का भुगतान कर सकते हैं। लेकिन अगर 5 सालों में नहीं चुका पाते हैं, तो इसकी अवधि को 5 साल आगे तक बढ़वा सकते हैं।


लोन की राशि पर ब्याज नहीं लगता। सिर्फ उस राशि पर ब्याज( Interest rate for PMMY ) लगता है, जो आपने मुद्रा कार्ड के जरिए निकालकर खर्च कर दी है।

अगर आप पार्टनरशिप में कोई बिजनेस कर रहे हैं, तो भी आप मुद्रा योजना के जरिए लोन ले सकते हैं। इसमें आपको तीन कैटेगरी में लोन मिलता है। कैटेगरी के हिसाब से ब्‍याज दर अलग-अलग होती है।

कैसे कर सकते हैं अप्लाई?

सबसे पहले mudra.org.in पर जाएं

होम पेज पर तीनों कैटेगरी दिखेगी, अपने हिसाब से कैटेगरी चुनें

नया पेज खुलेगा। आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करें और इसका प्रिंट निकाल लें

आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्थायी और बिजनेस पते का प्रूफ, इनकम टैक्स रिटर्न, सेल्स टैक्स रिटर्न की कॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो दें

आवेदन फॉर्म को नजदीकी बैंक में जमा कर दें। बैंक आवेदन फॉर्म वेरिफाई करेगा और 1 महीने के अंदर लोन मिल जाएगा

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए यूजर नेम और पासवर्ड बनाना होगा। उसकी मदद से मुद्रा लोन वेबसाइट पर लॉगिन होगा