News hindi tv

LPG Subsidy : अब LPG सिलेंडर पर मिलेगी सब्सिडी, सरकार ने जारी किया ये ऐलान

LPG Subsidy For Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को बड़ी राहत दी है. रसोई गैस पर सरकार ने सब्सिडी देने का ऐलान किया है. आइए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 | 
LPG Subsidy : अब LPG सिलेंडर पर मिलेगी सब्सिडी, सरकार ने जारी किया ये ऐलान

NEWS TV HINDI, DELHI : केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना(Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को बड़ी राहत देते हुए घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर(lpg gas cylinder) पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है. सरकार के इस ऐलान के बाद सस्ती कीमत पर लोगों को रसोई गैस मिलेगी. 


सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के नए अधिसूचना के बाद उज्ज्वला योजना के 9.59 करोड़ लाभार्थिlpg gयों को प्रति वर्ष 14.2 किलोग्राम एलपीजी गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. वहीं सरकार ने साल में 12 सिलेंडर भरने की भी अनुमति दी है. इसका मतलब है कि केंद्रीय कैबिनेट ने एक वित्त वर्ष के दौरान 12 रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी देने की मंजूरी दी है. 


केंद्र सरकार पर कितना पड़ेगा भार 


केंद्र सरकार के इस फैसले से वित्त वर्ष 2022-23 के लिए कुल खर्च 6,100 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 7,680 करोड़ रुपये होगा. ये भार केंद्र सरकार के राजकोष पर होगा. कैबिनेट के सहमति होने के बाद इस सब्सिडी को मंजूरी दी गई है. 


पहले से ही ये सब्सिडी दे रहीं ये कंपनियां 


सभी प्रमुख तेल विपणन कंपनियां इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) 22 मई 2022 से यह सब्सिडी दे रही हैं.


केंद्र सरकार ने अपने बयान में कहा है कि कई कारणों से रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. ऐसे में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को इससे बचाना आवश्यक है. इस कारण सब्सिडी की मंजूरी दी गई है, जिससे गरीब परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी.