News hindi tv

Mukesh Ambani : अंबानी परिवार के इस सदस्य के पास है Reliance के सबसे ज्यादा शेयर

Mukesh Ambani : भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की अब हाल ही में प्री-वेडिंग सेरेमनी हुई है, जिसमें देश-विदेश से मशहूर हस्तियों के साथ बड़े-बड़े बिजनेसमैन पहुंचे। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंबानी परिवार के किस सदस्य के पास रिलायंस कंपनी के सबसे ज्यादा शेयर हैं। तो चलिए नीचे खबर में जानते हैं इसके बारे में.

 | 
Mukesh Ambani : अंबानी परिवार के इस सदस्य के पास है Reliance के सबसे ज्यादा शेयर

News Hindi TV, Delhi : अरबपति मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज कारोबार विस्तार पर फोकस कर रही है। वहीं, कंपनी में न्यू जनरेशन को भी जिम्मेदारियां दी जा रही हैं। पिछले साल ही शेयरधारकों ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ( Reliance Industries Limited ) के निदेशक मंडल में आकाश अंबानी, ईशा अंबानी और अनंत अंबानी को शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।


इन तीनों भाई-बहन के पास रिलांयस इंडस्ट्रीज( RIL ) के बराबर के शेयर( Reliance share )हैं। अहम बात ये है कि इतनी ही हिस्सेदारी कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी( Mukesh Ambani ) और उनकी पत्नी नीता अंबानी के पास है। अंबानी फैमिली( Ambani Family ) में रिलायंस इंडस्ट्रीज के सबसे ज्यादा शेयर मुकेश अंबानी की मां कोकिलाबेन धीरू अंबानी के पास है।


किसके पास कितने शेयर-


रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरहोल्डिंग( Shareholding of Reliance Industries ) पैटर्न के मुताबिक दिसंबर 2023 तक प्रमोटर्स के पास कंपनी में 50.30 फीसदी हिस्सेदारी है। वहीं, पब्लिक शेयरहोल्डिंग 49.70 फीसदी की है। प्रमोटर्स में अंबानी फैमिली के 6 लोगों में मुकेश अंबानी, पत्नी नीता अंबानी और बच्चे- ईशा, आकाश और अनंत अंबानी शामिल हैं। इसके अलावा मुकेश अंबानी की मां कोकिलाबेन धीरू अंबानी( Kokilaben Dhiru Ambani ) के पास भी शेयर हैं। मां कोकिलाबेन धीरू अंबानी के पास कंपनी के 1,57,41,322  शेयर या 0.24 फीसदी हिस्सेदारी है।


वह कंपनी में सबसे बड़ी व्यक्तिगत शेयरधारक हैं। इसके अलावा मुकेश अंबानी के तीनों बच्चे यानी ईशा, आकाश और अनंत अंबानी के पास  रिलायंस इंडस्ट्रीजके एक समान 80,52,021 शेयर हैं। यह क्रमश: 0.12 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है।

शेयर में बड़ी गिरावट-


शेयर बाजार( Share market ) में ऐतिहासिक बढ़त के बीच गुरुवार को मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के शेयर में बड़ी गिरावट देखी गई। सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन यह शेयर 1.60% लुढ़ककर 2958.10 रुपये पर बंद हुआ। बता दें कि कंपनी का मार्केट कैपिटल 20 लाख करोड़ रुपये है।