News hindi tv

New Gold Scheme : आज से सरकार बेचने जा रही है सस्ता सोना, दाम सुनकर रह जाएंगे हैरान

Sovereign Gold: आज से अगले पांच दिनों तक आपके पास बाजार से सस्ते रेट पर सोना खरीदने का बेहतरीन मौका है। आप 5511 रुपये में सोना खरीद सकते हैं, विस्तार से जानने के लिए जुड़े रहे खबर के अंत तक। 
 | 
New  Gold Scheme : आज से सरकार बेचने जा रही है सस्ता सोना, दाम सुनकर रह जाएंगे हैरान

NEWS TV HINDI, DELHI: Sovereign Gold: अगर आप भी होली के मौके पर सस्ते में सोना खरीदाना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत ही अच्छी और जरूरी खबर है। आज से अगले पांच दिनों तक आपके पास बाजार से सस्ते रेट पर सोना खरीदने का बेहतरीन मौका है। दरअसल केंद्र सरकार आज से सस्ते रेट पर सोना बेचने जा रही है जो शुक्रवार यानी 10 मार्च  तक चलेगी। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) स्कीम की वित्त वर्ष 2022-23 की चौथी श्रृंखला के तहत इन दिनों सोना बेच रही है।

अब 5511 रुपये में खरीदें एक ग्राम गोल्ड


इस सीरीज के तहत कोई ​भी निवेशक गोल्ड बॉण्ड (Sovereign Gold) को खरीद सकता है। इसके लिए इश्यू प्राइज 5,561 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। यानी इस बार एक ग्राम सोने की कीमत 5,561 रुपये तय की गई है। ऑनलाइन पेमेंट करने पर 50 रुपये की छूट भी मिल रहा है। यानी आपको एक ग्राम सोने के लिए महज 5,511 रुपये देना पड़ेगा। ऐसे में आपके और निवेशकों के लिए सोना खरीदने का अच्छा मौका है।

अगर इसकी खरीदारी की बात की जाए तो (Sovereign Gold Bond Scheme Details) निवेशक इसे स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, NSE और BSE के माध्यम से खरीद सकते हैं। बता दें स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक में इनकी बिक्री नहीं होती है।

अगर इसमें अधिकतम निवेश की बात की जाए तो आप मैक्सिमम 4 किलोग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकते हैं। इसके अलावा ट्रस्ट या फिर किसी संस्था की बात की जाए तो वह 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं।


आपको बता दें यह एक तरह का सरकारी बॉन्ड होता है। इस योजना को आरबीआई की ओर से जारी किया जाता है। सरकार ने इसे साल 2015 में शुरू किया था। इसको आप सोने के वजन के रूप में खरीद सकते हैं। अगर यह बॉन्ड 5 ग्राम का है तो आप समझ लीजिए कि इसकी कीमत 5 ग्राम गोल्ड के बराबर होगी।

सॉवरेन गोल्ड योजना की अहम बातें


गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold) के भाव सब्सक्रिप्शन अवधि के पिछले हफ्ते के अंतिम तीन वर्किंग डेज में 999 शुद्धता वाले गोल्ड के औसतन भाव के आधार पर तय किए जाते हैं। 999 शुद्धता वाले गोल्ड के भाव इंडियन बूलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) प्रकाशित करती है।


ऑनलाइन आवेदन और पेमेंट करने पर निवेशकों कों 50 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा।


बॉन्डों की बिक्री स्माल फाइनेंस और पेमेंट बैंकों को छोड़कर शेड्यूल्ड कॉमर्शियल बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, चुनिंदा डाकघरों, एनएसई और बीएसई के जरिए होगी।


निवेशकों को हर छह महीने पर 2.5 फीसदी की सालाना दर से निवेश के नॉमिनल वैल्यू पर ब्याज मिलेगा।