News hindi tv

New Toll Tax Rate: टोल टैक्स के नए रेट्स जारी, जानिए कब से होंगे लागू

राष्ट्रीय राजमार्गों और एक्सप्रेसवे पर यात्रा करने वालो को यह जानकार काफी झटका लगेगा कि आने वाले दिनों में टोल टैक्स के नए रेट्स लागू होने वाले है।
 | 
New Toll Tax Rate: टोल टैक्स के नए रेट्स जारी, जानिए कब से होंगे लागू

News Hindi TV: दिल्ली, New Toll Tax Rate: ‘अब रास्ते में बहुत टोल खुल गए हैं’, ‘टोल टैक्स बहुत बढ़ गया है’…हम अक्सर ऐसी सब बातों को लोगों द्वारा सुना करते हैं। हालांकि, अब लोगों को और अधिक टैक्स चुकाना पड़ेगा। एक बड़ा झटका अब जल्दी ही आम जनता को लगने वाला है।

राष्ट्रीय राजमार्गों (NHs) और एक्सप्रेसवे पर यात्रा करने वाले लोगों को अगले महीने से अधिक रुपयों का भुगतान करना पड़ सकता है। बताया जा रहा है कि 1 अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा टोल दरों में वृद्धि की संभावना है। एक रिपोर्ट के अनुसार, टोल दरें 5% से 10% तक बढ़ जाएंगी।


टोल टैक्स पर क्या है नियम

राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दरों और संग्रह का निर्धारण) नियम, 2008 के अनुसार, 1 अप्रैल से प्रभाव के साथ हर साल शुल्क दरों को संशोधित किया जाना चाहिए। इसमें आवश्यकताओं के आधार पर समय -समय पर विशिष्ट टोल मुद्दों पर नीतिगत निर्णय लिए जाते हैं। बताया गया है कि सड़क परिवहन मंत्रालय इस महीने के अंतिम सप्ताह तक प्रस्तावों की समीक्षा करते हुए उचित विचार के बाद नई दरों को मंजूरी दे सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कारों और हल्के वाहनों के लिए टोल की दर पांच प्रतिशत तक बढ़ जाएगी और अन्य भारी वाहनों के लिए यह 10 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है।


नए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर भी बढ़ेगा टोल

बताया जा रहा है कि हाल ही में कमीशन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर टोल दरों में भी वृद्धि की जाएगी। वर्तमान में, नए खुले दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के खंड पर हर किलोमीटर के लिए 2.19 रुपये चार्ज किया जा रहा है, जिसे लगभग 10 प्रतिशत बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा पूर्वी परिधीय एक्सप्रेसवे की टोल दरों और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर भी टोल को बढ़ाए जाने की संभावना है। वहीं, मासिक पास (Monthly Pass) पर भी 10% तक रेट बढ़ने की उम्मीद है।