News hindi tv

अब 5 लाख के निवेश पर पाइए दो गुना पैसा, जानिए इस छोटी सी स्कीम का पूरा प्रोसेस

Post Office Time Deposit Scheme: जो लोग पोस्ट ऑफिस (Post Office) में पैसा लगाना पसंद करते हैं उन सभी के लिए एक अच्छी खबर है। पोस्ट ऑफिस एक ऐसी स्कीम है जिस के बारे में बहुत ही कम लोगो को जानकारी है, इस स्कीम के अनुसार अगर आप 5 लाख तक का निवेश करते हो तो आपको पूरे 10 लाख मिलेंगे। आज भी कई लोग पोस्ट ऑफिस को पैसा बचाने वाले तरीके की तरह इस्तेमाल करते हैं। आइए इस के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

 | 
अब 5 लाख के निवेश पर पाइए दो गुना पैसा, जानिए इस छोटी सी स्कीम का पूरा प्रोसेस

News Hindi TV (नई दिल्ली)।  पोस्ट ऑफिस (Post Office) में पैसा लगाने वालों के लिए अच्छी खबर है. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में बताते हैं, जिसमें आपको 5 लाख जमा करने पर पूरे 10 लाख मिलेंगे. आज भी पोस्ट ऑफिस पैसा बचाने का बेस्ट तरीका है. आज हम आपको पोस्‍ट ऑफिस की 5 साल की टाइम डिपॉजिट (Post Office Time Deposit Account) के बारे में बताते हैं, जिसमें गारंटीड आपका पैसा दोगुना हो जाएगा. इसमें आपको कम्‍पाउंडिंग ब्याज का फायदा मिलता है. 


7.5 फीसदी तक का ब्याज 1 अप्रैल से मिल रहा है 


1 अप्रैल 2023 के बाद से ग्राहकों को 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. अगर आप टाइम डिपॉजिट स्कीम (Time Deposit Scheme) में 5 लाख का निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 7,24,974 रुपये मिलेंगे. इसमें 2,24,974 रुपये आपको ब्याज के मिलेंगे. बाकी के 5 लाख रुपये आपके द्वारा निवेश की गई राशि है. 


10 साल में दोगुना हो जाएगा पैसा


अगर आप इसकी मैच्योरिटी को 5 साल के लिए बढ़ाते हैं तो आपको 5 लाख रुपये के बदले में 10 लाख रुपये मिलेंगे. यह पैसा 10 साल में 10,51,175 रुपये हो जाएगा. इसमें आपको ब्याज की राशि 5,51,175 रुपये होगी. यहां पर 10 सालों में आपका पैसा गारंटीड दोगुना हो जाएगा. 

निवेश 100 रुपये के मल्टीपल में करना होगा 


आप इस स्कीम में 100 रुपये के मल्‍टीपल में निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस टीडी में निवेश की कोई लिमिट नहीं है. वित्‍त मंत्रालय स्‍माल सेविंग्‍स की ब्‍याज दरों की हर तिमाही समीक्षा करती है.


स्कीम की कुछ  खासियतें -

  • आप नजदीकी पोस्‍ट ऑफिस में टाइम डिपोजिट अकाउंट (Time Deposit Account) या फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट (Fixed Deposit Account) खुलवाना होगा. 
  • इस स्कीम में आप 1,000 रुपये से भी निवेश कर सकते हैं और अधिकतम निवेश की कोई राशि तय नहीं की गई है. 
  • इस स्कीम में 10 साल से ज्‍यादा उम्र का व्यक्ति ही निवेश कर सकता है. 
  • आपको बता दें कि नाबालिक बच्चे का खाता अपने माता-पिता की देखरेख में खुलता है. 
  • इस स्कीम में आप पैसे 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं.
  • सिंगल अकाउंट और जॉइंट अकाउंट भी खोले जाते हैं.

टैक्स में छूट का मिलता है फायदा


आपको बता दें पोस्ट ऑफिस की स्कीम में आपको टैक्स छूट का फायदा मिलता है. आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स छूट मिलती है. वहीं, एफडी की मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि टैक्सेबल होती है. पोस्ट ऑफिस टीडी में 1 साल पर 6.8 फीसदी, 2 साल पर 6.9 फीसदी और 3 साल पर 7.0​ फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है.