News hindi tv

Old Pension Scheme : लाखों कर्मचारियों की हुई मौज, मोदी सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन

Old Pension Scheme Latest News: पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old Pension Scheme) को लागू करने के लिए देशभर में बहस छिड़ी हुई है. इस बीच ओल्ड पेंशन सिस्टम को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. मोदी सरकार ने देश भर में पुरानी पेंशन योजना को लागू करने का फैसला लिया है.
 | 
Old Pension Scheme : लाखों कर्मचारियों की हुई मौज, मोदी सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन

NEWS TV HINDI, DELHI : Old Pension News: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Yojana) पर बड़ा अपडेट जारी किया गया है. अगर आप भी ओल्ड पेंशन योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी आ गई है. लंबे इंतजार के बाद में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को ओल्ड पेंशन योजना देने का फैसला लिया है जी हां... अब आप पुरानी पेंशन योजना के विकल्प को चुन सकते हैं. बता दें लंबे समय से देश भर में OPS और NPS को लेकर जंग चल रही थी, जिसके बाद अब मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है. 

किन कर्मचारियों को मिलेगा OPS का फायदा?


पुरानी पेंशन योजना पर मिले अपडेट के मुताबिक, अगर किसी भी कर्मचारी की नौकरी में भर्ती(employee job recruitment) 22 दिसबर 2003 के पहले हुई है तो उन सभी को पुरानी पेंशन योजना का फायदा(advantage of old pension scheme) मिलेगा. वहीं, जिन भी कर्मचारियों नें सरकारी नौकरी 22 दिसंबर 2003 के बाद में ज्वाइन की है उन सभी लोगों को पुरानी पेंशन योजना का फायदा नहीं मिलेगा. उन लोगों को नई पेंशन योजना में कवर किया जाएगा. 

अगस्त तक चुन लें ओल्ड पेंशन योजना


आपको बता दें जो भी सरकारी कर्मचारी हैं वह पुरानी पेंशन योजना को चुन सकते हैं. उनके पास में इस पेंशन को चुनने का ऑप्शन 31 अगस्त 2023 तक है. इसके साथ ही सरकार ने बताया है कि जो भी योग्य कर्मचारी 31 अगस्त तक ओल्ड पेंशन योजना (OPS) के ऑप्शन को सलेक्ट नहीं करते हैं तो उनको नई पेंशन योजना (New Pension Yojana) में डाल दिया जाएगा. 

सलेक्ट करने के बाद नहीं बदल पाएंगे


सरकारी जानकारी के मुताबिक, अगर कोई भी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना में जाने के विकल्प को सलेक्ट कर लेता है तो उसको आखिरी ऑप्शन मान लिया जाएगा. इसके बाद में वह सभी कर्मचारी नई पेंशन योजना में नहीं जा पाएंगे. 


पुरानी पेंशन योजना के फायदे क्या हैं?

पुरानी पेंशन योजना के फायदे की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है. इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए में भी इजाफा होता है. जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में इजाफा होता है.