News hindi tv

LIC की इस स्कीम में एक बार निवेश करने पर जिंदगी भर मिलेगी 12000 रुपये पेंशन, जानिए कैसे

lic scheme : निवेशकों के लिए बड़ी खुशखबरी हैं। अगर आप निवेश करने का प्लान बना रहे हैं। और किसी अच्छी स्कीम की तलाश में हैं। तो यह खबर आप के काम की हैं। आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जिसमें आप सिर्फ एक बार निवेश कर के जिंदगी भी 12000 रुपये पेंशन पा सकते हैं। जानिए इस स्कीम के बारे में पूरी डिटेल...
 | 
LIC की इस स्कीम में एक बार निवेश करने पर जिंदगी भर मिलेगी 12000 रुपये पेंशन, जानिए कैसे

NEWS HINDI TV, DELHI: ज्यादातर सभी प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले नौकरीपेशा लोगों को रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम नहीं होने को लेकर चिंता होती है। प्राइवेट नौकरी में पेंशन नहीं मिलती है। यही कारण है कि नौकरीपेशा को नौकरी के दौरान किसी पेंशन योजना या फंड में निवेश करना अनिवार्य हो जाता है। कई लोग ऐसे होते हैं कि नौकरी के दौरान पेंशन प्लान या योजना नहीं लेते हैं और रिटायमेंट के बाद परेशान होते हैं। यहां आपको ऐसी ही पेंशन योजना के बारे में बता रहे हैं जिसमें आपको एक बार पैसा जमा करना है और आपको जिंदगीभर अधिकतम 12,000 रुपये हर महीने पेंशन मिलेगी।

LIC की सरल पेंशन योजना – रिटायमेंट के बाद जिंदगी भर देगी पेंशन:

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की सरल पेंशन योजना में हर महीने 12000 रुपये पेंशन मिलती है। LIC की सरल पेंशन योजना में आपको सिर्फ एक बार प्रीमियम देना है। उसके बाद 60 साल के बाद हर महीने 12000 रुपये पेंशन मिलेगी। इस पेंशन का फायदा आपको जीवन भर मिलेगा। अगर आप इसमें 60 साल की उम्र पर 10 लाख रुपए निवेश करते हैं तो आपको 58950 रुपए सालाना मिलेंगे। इस योजना में मिलने वाली पेंशन आपके निवेश के अमाउंट पर निर्भर करती है।

ऑनलाइन ऑफलाइन ले सकते हैं सरल पेंशन योजना:

ये पेंशन योजना ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ले सकते हैं। इस योजना में 12000 रुपये साल का न्यूनतम लगाना होगा। इसमें मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई सीमा नहीं है। ये योजना 40 से 80 साल तक के लिए लोगों के के लिए है। इस प्लान में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने बाद पॉलिसी होल्डर को किसी भी समय लोन मिल सकता है।।

सरल पेंशन योजना के नियम:

लाइफ एन्युटी विद 100 परसेंट रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस एर लाइफ एन्युटी विद 100 परसेंट रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस (Life Annuity with 100 percent return of purchase price) यह पेंशन सिंगल पेमेंट पालिसी है। ये पॉलिसी एक व्यक्ति से जुड़ी होगी। निवेशक यानी पेंशनधारी जब तक जीवित रहेगा तक तक उसे पेंशन मिलती रहेगी। निवेशक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिल जाएगा।