News hindi tv

Onion Price : प्रतिबंध हटते ही प्याज हुआ महंगा, किसान कर रहे स्टॉक

Onion Price today :भारत में जहां भी महंगाई बढ़ती है, उसका खामियाजा मध्यम वर्ग को ही भुगतना पड़ता है। और खासकर जब चीजें किचन से जुड़ी हों। खाना पकाने के लिए सब्जियाँ सबसे महत्वपूर्ण चीज़ हैं। और हाल ही में मिली एक रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि बैन हटते ही प्याज महंगा हो गया है। इससे जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े...
 | 
Onion Price : प्रतिबंध हटते ही प्याज हुआ महंगा, किसान कर रहे स्टॉक

NEWS HINDI TV, DELHI : निर्यात प्रतिबंध हटते ही प्याज की कीमतें (Onion prices increase) बढ़ने लगी हैं। खासकर कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में यह और महंगा हो गया है. पिछले सप्ताह तक 20 से 25 रुपये प्रति किलो बिकने वाला प्याज अब 35 से 40 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. इससे आम लोगों का रसोई का बजट बिगड़ गया है. हालांकि, निर्यात प्रतिबंध हटने से प्याज उत्पादक किसानों को पहले से ज्यादा फायदा हो रहा है. उन्हें अपनी फसल का उचित मूल्य मिल रहा है।

हाल ही में रिपोर्ट के मुताबिक, 29 अप्रैल तक 100 किलो अच्छी गुणवत्ता वाले प्याज की कीमत 1600 से 1800 रुपये थी. वहीं, यशवंतपुर में कृषि उपज बाजार समिति (एपीएमसी) यार्ड में प्याज की सबसे अच्छी किस्म की कीमत 1600 रुपये से 1800 रुपये था। 1,900 रुपये से 2,100 रुपये प्रति 100 किलोग्राम। लेकिन जैसे ही निर्यात प्रतिबंध हटा, प्याज की कीमतें काफी बढ़ गईं. अब अच्छी क्वालिटी के प्याज की कीमत 2200 रुपये से बढ़कर 2400 रुपये प्रति 100 किलो हो गई है. जबकि अच्छी क्वालिटी की कीमत 2,400 रुपये से 2,500 रुपये के बीच है. इसके चलते खुदरा बाजार में भी प्याज महंगा हो गया है.


किसान स्टॉक कर रहे प्याज:

आपको बता दें कि प्याज व्यापारी और बेंगलुरु के प्याज व्यापारी संघ के सचिव बी रविशंकर ने कहा कि चूंकि सरकार ने निर्यात की अनुमति दी, इसलिए किसानों ने अपने प्याज को ऊंची कीमतों (high onion prices) पर बेचा और बाजार में कीमतें और आवक दोनों बढ़ गईं। उन्होंने कहा कि बुधवार को कीमतों में थोड़ी गिरावट आई। लेकिन ये फिर से बढ़ सकती हैं, क्योंकि कुछ किसान अंतराल में अपना स्टॉक बेचते हैं। वर्तमान में किसानों ने विशेष रूप से विजयपुरा और आसपास के क्षेत्रों में अच्छे दिन के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले प्याज का भंडारण किया है।


और बढ़ सकती है कीमत:

एक अन्य प्याज व्यापारी सी। उदयशंकर ने कहा कि इस सप्ताह बाजार में प्याज की आवक कम है। निर्यात दरें अच्छी हैं। यही कारण है कि किसान प्याज को यहां बाजार में लाने के बजाय सीधे अपने जिलों से निर्यात कर रहे हैं। हम उम्मीद कर रहे हैं कि सोमवार तक बाजार स्थिर हो जाएगा। व्यापारियों ने यह भी कहा कि आने वाले हफ्तों में कीमतें 5 से 10 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ सकती हैं, लेकिन इस साल का मानसून बहुत महत्वपूर्ण होगा।


पिछले साल महंगा हो गया था प्याज:

जानकारी के लिए बता दें कि साल 2023 में, आपूर्ति की कमी के कारण प्याज की कीमत 100 के स्तर को पार कर गई और बाद में निर्यात प्रतिबंध के कारण जनवरी 2024 तक गिर गई। निर्यात प्रतिबंध हटने से ठीक एक सप्ताह पहले, चित्रदुर्ग जिले के लिंगवरहट्टी के एक किसान लक्ष्मीकांत ने अपना प्याज कम से कम 10 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचा था। वहीं, किस्म अब 28 रुपये प्रति किलोग्राम है।