News hindi tv

Pm Kisan Installment: क्या आपके अकाउंट में नहीं आई 13वीं किस्त, तो फटाफट कर ले ये काम

Pm Kisan Samman Nidhi Check: क्या आप भी किसान और पीएम किसान की 13वीं किस्त को लेकर लंबे समय से इंतजार कर रहे है तो यह खबर आपके लिए हे।
 | 
Pm Kisan Installment: क्या आपके अकाउंट में नहीं आई 13वीं किस्त, तो फटाफट कर ले ये काम

News Hindi TV: दिल्ली, Pm Kisan Installment News: 19 दिन बीत चुके हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi) की 13वीं किस्त जारी हो चुकी है. करीब 16 हजार करोड़ रुपये की राशि किसानों (Farmers) के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की गई थी. लेकिन कई ऐसे भी किसान हैं, जो यह सम्मान निधि राशि पाने के हकदार हैं, लेकिन उनके अकाउंट में 2 हजार रुपये नहीं आए हैं. यह रकम इन किसानों के अकाउंट में अभी भी आ सकती है. हम आपको उन ऑप्शन्स की जानकारी दे रहे हैं.

अगर नहीं आए सम्मान निधि के पैसे तो...?

कई बार पीएम किसान के लिए अप्लाई करते वक्त आधार नंबर, बैंक अकाउंट की सही डिटेल नहीं देने पर पैसे होल्ड हो जाते हैं. आपने जो डिटेल दी है, वह सही है या नहीं, यह आप pmkisan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. अगर कुछ गड़बड़ है तो उसको ठीक करें. किसानों को अगली किस्त के दौरान यह रकम मिल सकती है. अब जानिए कि इन जानकारियों को ठीक कैसे कर सकते हैं. साथ ही ई-केवाईसी का प्रोसेस भी निपटा लें.

ये है प्रोसेस

    सबसे पहले pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाएं.

    आपको दाईं ओर फार्मर कॉर्नर नजर आएगा. उस पर क्लिक करें.

    इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस का बटन दबाएं.

    इसके बाद आपको अकाउंट नंबर, आधार नंबर और फोन नंबर का विकल्प नजर आएगा.


    आधार नंबर डालें और गेट डेटा को दबाएं

    इस प्रक्रिया के बाद तमाम जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी.

    अगर अकाउंट नंबर या आधार नंबर गलत है तो उसको ठीक किया जा सकता है.

कहां करें संपर्क
अगर आप बेनिफिशियरी लिस्ट में हैं और बावजूद इसके खाते में 13वीं किस्त नहीं आई है तो pmkisan-ict@gov.in पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं. इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या फिर 011-23381092 पर संपर्क किया जा सकता है. यहां आपकी सारी समस्याओं को दूर किया जाएगा.