News hindi tv

PM Scheme : सरकार की इस स्कीम से लोगो को हो रहा लाखो का फायदा

Government Scheme: पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी सरकार की ओर से कई स्कीम लॉन्च की गई हैं. इन स्कीम के जरिए मोदी सरकार की ओर से लोगों को काफी फायदा पहुंचाने की कोशिशें की जा रही है. मोदी सरकार की ओर से देश में आने के बाद लोगों के फायदे के लिए कई स्कीम लॉन्च की गई है.
 | 
PM Scheme : सरकार की इस स्कीम से लोगो को हो रहा लाखो का फायदा

NEWS TV HINDI, DELHI : Modi Government: साल 2014 से देश में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री (Narendra Modi Prime Minister) बने हुए हैं. पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी सरकार की ओर से कई स्कीम लॉन्च की गई हैं. इन स्कीम के जरिए मोदी सरकार की ओर से लोगों को काफी फायदा पहुंचाने की कोशिशें की जा रही है. मोदी सरकार की ओर से देश में आने के बाद लोगों के फायदे के लिए कई स्कीम लॉन्च की गई है. इनमें से कुछ स्कीम के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं. आइए जानते हैं...

 

 

 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

 


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) एक साल की दुर्घटना बीमा योजना है जो दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता के लिए कवरेज की पेशकश के लिए साल-दर-साल नवीकरणीय है. बचत बैंक या डाकघर खाता रखने वाले 18-70 वर्ष के आयु वर्ग के व्यक्ति योजना के तहत नामांकन के हकदार हैं. दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये का दुर्घटना मृत्यु सह विकलांगता कवर (आंशिक विकलांगता के मामले में 1 लाख रुपये) इस स्कीम में मिलता है.

 

 

स्टार्टअप इंडिया


स्टार्टअप इंडिया पहल मोदी सरकार के जरिए जनवरी 2016 में शुरू की गई थी. स्टार्टअप इंडिया लॉन्च(startup india launch) करने का उद्देश्य देश में इनोवेशन और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना था जो आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा और बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा करेगा. इस पहल के माध्यम से सरकार का उद्देश्य स्टार्टअप्स को इनोवेशन और डिजाइन के माध्यम से विकसित करने के लिए सशक्त बनाना है.


पीएम किसान सम्मान निधि


PM-KISAN एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जिसे 2019 को भूमि रखने वाले किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू किया गया था. डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) मोड के माध्यम से देश भर के किसानों के परिवारों के बैंक खातों में हर चार महीने में तीन समान किस्तों में 6000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ हस्तांतरित किया जाता है. यह योजना शुरू में छोटे और सीमांत किसानों (SMF) के लिए थी, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की भूमि थी, लेकिन योजना का दायरा बाद में सभी भूमिधारी किसानों को कवर करने के लिए बढ़ा दिया गया था.