News hindi tv

Post Office इस जबरदस्त स्कीम से हो जाएगा पैसा डबल, मिल रहा इतना ज्यादा ब्याज

Post Office - आज हम आपको अपनी इस खबर में पोस्ट ऑफिस से जुड़ी कुछ ऐसी स्कीमों के बारे में बताने जा रहे है। जिन पर जबरदस्त ब्याज मिल रहा है.. तो ऐसे में फटाफट चेक कर लें इन स्कीमस की पूरी डिटेल। 
 | 
Post Office इस जबरदस्त स्कीम से हो जाएगा पैसा डबल, मिल रहा इतना ज्यादा ब्याज

NEWS HINDI TV, DELHI:  अगर बचत या इनवेस्टमेंट करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ये स्कीम्स आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। बता दें कि पोस्ट ऑफिस कई प्रकार की छोटी बचत योजनाएं चलाता है जिसमें आपको सुरक्षा के साथ-साथ टैक्स में कटौती का भी लाभ मिलता है।


पोस्ट ऑफिस की इन स्कीमों पर केंद्र सरकार ने इंटरेस्ट रेट भी बढ़ा दिया है। बता दें कि सरकार ने कई बचत योजनाएं जैसे– मासिक आय बचत योजना, राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र, टाइम डिपॉजिट स्कीम, सुकन्या समृद्धि खाता और किसान विकास पत्र पर अप्रैल से जून तिमाही के लिए इंटरेस्ट रेट को बढ़ा दिया है। लेकिन पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) के लिए अभी इंटरेस्ट रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है।


जानें कितनी बढ़ी है ब्याज-

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं पर वित्त मंत्रालय ने 1 अप्रैल 2023 से शुरू हुई तीमाही के लिए ब्याज दर बढ़ाने का फैसला लिया था। बता दें कि केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर इंटरेस्ट रेट में 0.7 बीपीएस की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है । वहीं, सीनियर सिटीजन्स सेविंग स्कीम (SCSS) के लिए सरकार ने इंटरेस्ट रेट को 8 फीसदी से बढ़ाकर 8.2 फीसदी कर दिया है। इसके अलावा, किसान विकास पत्र योजना का इंटरेस्ट रेट अब 7.2 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी हो गया है ।


सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से शुरू हुई तीमाही में पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम पर इंटरेस्ट रेट को 7.1% से बढ़ाकर 7.4% का कर दिया है। वहीं, नेशनल सेविंग स्कीम का इंटरेस्ट रेट अब 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.7 फीसदी कर दिया गया है।


जो लोग सुकन्या समृद्धि स्कीम खरीदेंगे उन्हें इस पर अब इंटरेस्ट रेट 7.6 फीसदी की बजाय 8 फीसदी मिलेगा । इन योजनाओं के अलावा सरकार ने पिछली तिमाही में एक, दो, तीन और पांच साल की अवधि की पोस्ट ऑफिस FD (fixed deposit) पर मिलने वाले इंटरेस्ट रेट को 6.6 फीसदी, 6.8 फीसदी, 6.9 फीसदी और 7.0 फीसदी से बढ़ाकर 6.8 प्रतिशत, 6.9 प्रतिशत, 7.0 और 7.5 का कर दिया है।