News hindi tv

PPF : सरकार की इस योजना में 500 रुपये के निवेश से होगी लाखों की कमाई, नही लगेगा कोई टैक्स

PPF : हर कोई अपने भविष्य के लिए पैसा जोड़ना चाहता है इसके लिए उन्हें यह पैसा कहीं न कहीं सेव करना पड़ता है। कुछ लोग पैसे को इनवेस्ट करके अच्छा पैसा कमा लेते हैं। तो आज हम आपको ऐसी ही एक सरकारी योजना( Govt. schemes ) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप केवल 500 रूपये निवेश करके लाखों रूपये कमा सकते हैं और इसके साथ ही आपका पैसा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। इतना ही नहीं अगर आप इस स्कीम में पैसा इनवेस्ट करते हैं तो इस पर आपका कोई टैक्स भी नहीं लगेगा। चलिए नीचे खबर में जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल.

 | 
PPF : सरकार की इस योजना में 500 रुपये के निवेश से होगी लाखों रूपये की कमाई, नही लगेगा कोई टैक्स

News Hindi TV, Delhi : सरकारी योजनाओं ( Government Scheme ) से लेकर शेयर बाजार ( Stock Market ) तक लोगों के लिए निवेश के कई विकल्‍प उपलब्‍ध हैं, जिसमें आप निवेश करके लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं. हालांकि अगर आप रिस्‍क फ्री और कम निवेश पर अच्‍छी कमाई करना चाहते हैं तो आपके लिए एक शानदार सरकारी योजना है. इस योजना में 500 रुपये से निवेश( Investment plan ) शुरू कर सकते हैं और लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं. 


सेफ और अच्‍छे रिटर्न( High return investment ) के लिए पब्लिक प्रोविडेंड फंड ( Public Provident Fund ) स्‍कीम सही साबित हो सकती है. इस योजना को पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) से लेकर पब्लिक सेक्‍टर के बैंकों में खोला जा सकता है. अभी PPF के तहत 7.1 फीसदी का ब्‍याज दिया जा रहा है.  इस योजना में हर महीने सिर्फ 500 रुपये निवेश करके आप आसानी से लखपति बन सकते हैं.


इतने रूपये से शुरु कर सकते हैं निवेश- 


अगर आप इस योजना( Public Provident Fund ) के तहत अकाउंट खोलना चाहते हैं तो कम से कम 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. किसी भी वित्तीय वर्ष के दौरान आपको सिर्फ 500 रुपये निवेश करने की आवश्‍यकता है और अधिकतम आप 1.5 लाख रुपये  का निवेश कर सकते हैं. PPF अकाउंट के तहत मैच्‍योरिटी पीरियड 15 साल का है और आप चाहे तो मैच्‍योरिटी के बाद पूरा पैसा निकाल सकते हैं. हालांकि अगर आपको पैसे की आवश्‍यकता नहीं है तो इसे 5-5 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं. मैच्‍योरिटी बढ़ाने के लिए आपको एक साल पहले ही अप्‍लाई करना होगा. 


5 साल तक नहीं निकाल सकते पैसा- 


अगर आपने इस अकाउंट( PPF account ) की शुरुआत कर दी और पांच साल से पहले इमरजेंसी पर पैसा निकालना चाहते हैं तो रकम नहीं निकाली जा सकती है, क्‍योंकि इस योजना के तहत पांच साल का लॉकइन पीरियड है. ये अवधि पूरा होने के बाद फॉर्म 2 भरकर पैसा निकाल सकते हैं. वहीं 15 साल से पहले इस योजना से पैसा निकालने पर 1 फीसदी ब्‍याज की कटौती की जाएगी. 


इस योजना में टैक्स पर मिलती है छूट- 


पीपीएफ स्‍कीम EEE की कैटेगरी में आती है. इसका मतलब है कि योजना के तहत किए गए पूरे निवेश पर आपको टैक्‍स छूट का लाभ मिलता है. साथ ही आपको मैच्‍योरिटी पर मिलने वाले ब्‍याज पर भी टैक्‍स छूट का लाभ मिलता है. PPF के तहत इनकम टैक्‍स ( Income Tax ) की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये के निवेश पर सालाना टैक्‍स छूट( tax exemption ) का लाभ लिया जा सकता है. 


500 रुपये के निवेश पर लाखों रुपये की कमाई-  


अगर कोई पब्लिक प्रोविडेंड फंड( PPF ) के तहत हर महीने 500 रुपये का निवेश करता है तो 15 साल तक आपको निवेश करना होगा. ऐसे में मैच्‍योरिटी पर आपको 1.63 लाख रुपये मिलेंगे. जबकि 1 हजार रुपये हर महीने निवेश करने वाले को 15 साल बाद 3.25 लाख रुपये मिलेंगे