News hindi tv

PPF Scheme: PPF में पैसा लगाने वालो की हुई मौज, केन्द्र सरकार ने दी बड़ी जानकारी

PPF Scheme Update: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से कई सरकारी योजनाओं का फायदा आम जनता को मिल रहा है, लेकिन अगर आपने भी अपना पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) ओपन करा रखा है तो आपके लिए खुशखबरी है, आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से।
 | 
PPF Scheme: PPF में पैसा लगाने वालो की हुई मौज, केन्द्र सरकार ने दी बड़ी जानकारी

NEWS TV HINDI, DELHI: PPF Scheme Latest Update: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से कई सरकारी योजनाओं का फायदा आम जनता को मिल रहा है, लेकिन अगर आपने भी अपना पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) ओपन करा रखा है तो आपके लिए खुशखबरी है. अब मैच्योरिटी के बाद में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Povident Fund) में आपको बड़ा फायदा मिलने वाला है. इसके बारे में सरकार ने जानकारी दी है. तो आप भी अपना अकाउंट ओपन कराने से पहले इस बारे में जरूर जान लें-


मिल रहा है मोट ब्याज


पीपीएफ एक तरह की टैक्स सेविंग्स और बेहतर रिटर्न पाने वाली स्कीम है. इस योजना के जरिए आपको मैच्योरिटी पर लाखों का फायदा मिल जाता है. पीपीएफ योजना 1968 में वित्त मंत्रालय के राष्ट्रीय बचत संस्थान के जरिए शुरू की गई थी. इस समय पर इस योजना में 7.10 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. 

बॉन्ड यील्ड से जुड़ी हुई हैं ब्याज की दरें 


आपको बता दें पीपीएफ पर ब्याज(interest on ppf) दरें 10 साल के सरकारी बॉन्ड यील्ड से जुड़ी है. पीपीएफ पर ब्याज दर पिछले तीन महीनों में औसत बॉन्ड यील्ड के आधार पर तिमाही की शुरुआत में तय की जाती है.

पैसा नहीं निकालने पर क्या होगा?


आपको बता दें अगर आप 15 साल बाद मैच्योर होने के बाद अपने पीपीएफ खाते से अपना पैसा नहीं निकालते हैं, तो खाते को डिफॉल्ट रूप से बढ़ा दिया जाएगा. आपका पीपीएफ कॉर्पस सरकार के जरिए तय विस्तार पर ब्याज को आकर्षित करता रहेगा.

15 साल बाद मैच्योरिटी पर मिलेंगे ये फायदे


>> जब आपका पीपीएफ खाता परिपक्व हो जाता है तो आपके पास पहला विकल्प यह होता है कि आप खाते को बंद करने और पूरी राशि निकालने का विकल्प चुन सकते हैं.
>> आपके पास दूसरा विकल्प यह है कि आप अपना खाता बंद न करें और परिपक्वता के बाद 5 साल के ब्लॉक में बिना कोई नया पैसा जमा किए अवधि बढ़ा दें.
>> मैच्योर पीपीएफ खाते के साथ आपके लिए तीसरा विकल्प यह है कि आप नए डिपॉजिट के साथ अवधि बढ़ा सकते हैं. फिर से कार्यकाल को 5 साल के ब्लॉक के लिए बढ़ाया जा सकता है.
महीने में एक बार जमा होता है पैसा
आप पीपीएफ मे कम से कम 1 साल मे 500 रुपये तक निवेश कर सकते हैं अगर आप पीपीएफ मे 1 साल में 1.5 लाख रुपये तक जमा करते हैं तो आपको इसमे टैक्स छूट का लाभ मिलता है.आप चाहे तो इसमे हर महीने पैसे जमा कर सकते हैं.